Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में धूम मचाने जा रही है महिंद्रा, जानिए क्या है तैयारी?

2027 तक महिंद्रा के पास 13 नए मॉडल हो सकते हैं, जिनमें से 8 इलेक्ट्रिक होंगे. इनमें KUV100 और XUV700 के इलेक्ट्रिक वर्जन शामिल हैं.

Latest News
इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में धूम मचाने जा रही है महिंद्रा, जानिए क्या है तैयारी?

mahindra EV

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जैसे-जैसे इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग तेज हो रही है, वैसे-वैसे कंपनियां नए वाहनों को लाने की तैयारियों में जुट गई हैं. टाटा की ई कार सड़कों पर नजर आ रही हैं.

अब इसी कड़ी में महिंद्रा भी इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. जानकारी के अनुसार 2027 तक महिंद्रा के पास 13 नए मॉडल हो सकते हैं, जिनमें से 8 इलेक्ट्रिक होंगे. इनमें KUV100 और XUV700 के इलेक्ट्रिक वर्जन शामिल हैं. बहुप्रतीक्षित एक्सयूवी 300 के वर्जन को XUV400 के नाम से जाना जाएगा.

महिंद्रा ग्रुप में ऑटो और फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, हम 300 के इलेक्ट्रिक संस्करण को एक्सयूवी 400 नाम दे सकते हैं. हमारा मानना ​​​​है कि इसे अलग नाम देने का अवसर है. हालांकि, यह अभी भी एक कोडनेम है.

मिडसाइज एसयूवी
कंपनी का कहना है कि XUV400 नाम को अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है. XUV400 नाम का इस्तेमाल बिल्कुल नई 4.3m मिडसाइज एसयूवी के लिए किया जाना था, जो महिंद्रा की लाइन-अप में मौजूदा XUV300 से ऊपर और अब बंद हो चुकी XUV500 के बीच होगी.

इस एसयूवी को क्रेटा प्रतिद्वंद्वी के रूप में जाना जा रहा है. इसे फोर्ड के साथ विकसित किया जाना था. हालांकि अब साझेदारी के खत्म होने के साथ महिंद्रा आसानी से XUV400 बैज का उपयोग कर सकता है.

ऑटो एक्सपो में प्रिव्यू
इलेक्ट्रिक XUV300 का ऑटो एक्सपो 2020 में eXUV300 कॉन्सेप्ट के रूप में प्रिव्यू किया गया था. इसे महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल और मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (MESMA) प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है.

नेक्सॉन को देगी टक्कर
यह भी घोषणा की गई थी कि उत्पादन संस्करण में दो बैटरी पैक की पेशकश की जाएगी. जिसमें निचले संस्करण की कीमत नेक्सॉन ईवी के बराबर होगी. एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी को पसंद करने वाले लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प देगा.

इवेंट में, यह भी घोषणा की गई कि eXUV300 इंडियन एप्लीकेशंस के लिए विशेष रूप से LG केम द्वारा विकसित बैटरी सेल के साथ आने वाला पहला उत्पाद होगा. एलजी केम एक कोरियाई बैटरी निर्माता है जो लिथियम-आयन बैटरी तकनीक के क्षेत्र में महिंद्रा के साथ सहयोग कर रहा है.

कहा जा रहा है कि XUV300 का इलेक्ट्रिक वर्जन कॉन्सेप्ट से कुछ स्टाइलिंग भी ले सकता है. इनमें क्लोज्ड-ऑफ ग्रिल, यूनीक फ्रंट और रियर बंपर और अलग अलॉय व्हील डिजाइन शामिल हो सकते हैं.

इसलिए हो रही देरी
ई एक्सयूवी 300 का प्रोडक्शन वर्जन 2023 तक सड़कों पर उतरना था. हालांकि, महामारी और चिप की कमी के कारण इसमें देरी होना बताया जा रहा है. इलेक्ट्रिक एसयूवी 2024 या उसके बाद में लॉन्च हो सकती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement