Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Guinness World Record: 30 साल का गबरू जवान है Bobi, चाल में है शान और बना रहा कीर्तिमान 

Guinness World Records: उम्रदराज के कुत्ते का यह रिकॉर्ड पहले स्पाईक नाम के कुत्ते के पास था लेकिन अब यह जगह Bobi ने ले ली है.

Guinness World Record: 30 साल का गबरू जवान है Bobi, चाल में है शान और बना रहा कीर्तिमान 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अब तक के सबसे बूढ़े कुत्ते के तौर पर एक नया नाम दर्ज हुआ है जिसका नाम Bobi है. 1 फरवरी 2023 तक बोबी 30 साल 266 दिन का हो चुका है. वह पुर्तगाल के लेइरिया के ग्रामीण इलाके में कोस्टा परिवार का सदस्य है और उसने उम्रदराज कुत्तों के मामले में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अहम बात यह भी है कि  इतनी उम्र होने के बावजूद बोबी पूरी तरह से स्वस्थ है. 

जानकारी के मुताबिक Bobi एक शुद्ध नस्ल Rafeiro do Alentejo है जिसकी एवरेज उम्र करीब 12-14 साल की ही होती है. इसके बावजूद वह 30 वर्ष की आयु तक स्वस्थ और जीवित है. बता दें कि पुर्तगाली कुत्ते ने लगभग एक सदी पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है; अब तक का सबसे पुराना कुत्ता ब्लू था जो कि 1910 में पैदा हुआ था और उसकी मौत 1939 में हुई थी. ब्लू एक ऑस्ट्रेलियाई कुत्ता था जिसकी उम्र 29 साल 5 महीने का थी. 

Valentine Day से पहले इस देश में बांटे जाएंगे 9.5 करोड़ कंडोम, जानिए क्या चाहती है सरकार  

लीरिया के नगर पालिका में उसक उम्र को सही बताया है और कहा है कि दावे के अनुसार उसकी कुत्ते की उम्र सही है और वह1992 में ही पैदा हुआ था. कोस्टा परिवार के एक सदस्य लियोनेल कोस्टा ने बताया है कि जब मैं आठ साल का था तो  उनके पास कई कुत्ते थे. उन्होंने बताया कि उनके पास पहले से ही जानवरों की संख्या के कारण, लियोनेल के पिता ने फैसला किया कि वे नवजात पिल्लों को नहीं रख सकते है. उन्होंने बताया कि बोबी के जन्म के बाद कई पिल्लों को न रख पाने की स्थिति में घर के बड़े लोगों ने कई पिल्लों को दफना दिया था लेकिन बोबी बच गया था. 

Instagram Live पर सुसाइड करने वाला था शख्स, पुलिस ने 13 मिनट में बचा ली जान, जानिए कैसे

कुत्ते को पालन पोषण करने वाले लियोनेल ने बताया कि बोबी वहीं खाता है जो हम खाते हैं. वह जानवरों का स्पेसेफिक फूड खाने के साथ ही इंसानों के लिए दी जाने वाली चीजें भी मजे से खाता है. उन्होंने बताया कि वे खाना परोसने से पहले उसे भिगो लेते हैं जो कि कुत्तों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement