Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'Surrogate mother' बनी मां, 25 साल की बेटी के लिए 50 की उम्र में दिया नातिन को जन्म   

चैली नहीं चाहती थी कि उनकी बेटी का सपना टूटे. अपनी बेटी की ऐसी हालत देखकर चैली ने खुद सरोगेट मदर बनने का फैसला किया. 

'Surrogate mother' बनी मां, 25 साल की बेटी के लिए 50 की उम्र में दिया नातिन को जन्म   
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मां बनना हर महिला का सपना होता है लेकिन आज के दौर में न जाने कितनी महिलाएं इस सुख से वंचित हैं. किसी-किसी को ये सुख शादी के काफी सालों बाद मिलता है तो लाख जतन करने पर भी किसी की गोद जिंदगी भर सूनी ही रह जाती है. हालांकि, आजकल कई ऐसी एडवांस टेक्नोलॉजी मौजूद हैं जिसके चलते महिलाएं मां बन सकती हैं. मां ना बन पाने वाली बहुत सी महिलाएं सरोगेसी का सहारा भी लेती हैं. हाल ही में सरोगेसी का एक ऐसा मामला समने आया है जो आपको भी हैरान कर देगा. यह मामला अमेरिका का है. 

अमेरिका के यूटा में रहने वाली 50 साल की चैली स्मिथ ने अपनी 25 वर्षीय बेटी कैटलिन को मां बनने में मदद की. दरअसल, कैटलिन काफी लंबे समय से प्रेग्नेंसी की समस्याओं से जूझ रही थीं. कैटलिन का एक बच्चा है जिसे उन्होंने आईवीएफ के जरिए जन्म दिया है. अब वो एक और बच्चा चाहती थीं. तमाम प्रयासों के बावजूद वह 2 बार प्रेग्नेंट भी हुईं लेकिन दोनों ही बार उनका मिसकैरेज हो गया. इलके बाद उन्हें एक सर्जरी से भी गुजरना पड़ा. इस सर्जरी के बाद कैटलिन की हालत ऐसी हो चुकी थी कि उनमें गर्भधारण करने की क्षमता ही नहीं रही. कैटलिन ने एक बार फिर आईवीएफ तकनीक से भी मां बनने की कोशिश की लेकिन इस बार उन्हें इसका भी कोई फायदा नहीं हुआ. 

ये भी पढ़ें- कहीं Tattoo तो कहीं परछाई पर देना पड़ता है टैक्स, इन देशों के नियम जान हैरान रह जाएंगे आप

इसके बाद डॉक्टर्स से उन्हें सरोगेसी तकनीकि के जरिए मां बनने का प्रोसेज बताया गया लेकिन इसमें भी उन्हें कई समस्याएं आईं. कैटलिन अब पूरी तरह टूट चुकी थीं. तमाम प्रयासों के बाद वे इतनी उदास हो चुकी थीं कि उन्होंने अपना परिवार बढ़ाने को लेकर उम्मीद ही खत्म कर दी थी. कैटलिन ने बताया कि उनका हमेशा से सपना था कि उनकी एक बड़ी सी फैमिली हो. 

इधर, जब कैटलिन ने अपनी मां को यह बात बताई तो वह भी काफी परेशान हो गईं. चैली नहीं चाहती थी कि उनकी बेटी का सपना टूटे. अपनी बेटी की ऐसी हालत देखकर चैली ने खुद सरोगेट मदर बनने का फैसला किया. 

ये भी पढ़ें- Japan के राष्ट्रगान से भी बड़ा है इस जगह का नाम, स्पेलिंग याद करने में छूटे कई लोगों के पसीने

मामले को लेकर चैली कहती हैं, शुरूआत में तो उनके इस फैसले से हर कोई हैरान रह गया था. वहीं, आठ बच्चे पैदा करने के बाद 49 साल की उम्र में एक बार फिर मां बनना उनके लिए भी आसान नहीं था. सरोगेसी से पहले उन्हें कई तरह के हेल्थ चेकअप करवाने पड़े. सभी रिपोर्ट सही आने पर चैली गर्भवती हुईं और आखिरकार उन्होंने 50 साल की उम्र में अपनी बेटी को एक फिर मां बनने की खुशी दे दी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement