Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोरोनाकाल में जिंदगी से जुड़ा ये शब्द बना वर्ड ऑफ द ईयर, 601% ज्यादा हुआ सर्च

मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी ने 'वैक्सीन' को साल 2021 का वर्ड ऑफ द ईयर चुना है.

कोरोनाकाल में जिंदगी से जुड़ा ये शब्द बना वर्ड ऑफ द ईयर, 601% ज्यादा हुआ सर्च

dictionary

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः साल के अंत नजदीक आते-आते पूरे साल भर का विश्लेषण शुरू हो जाता है. इसी कड़ी में हर साल हमारे सामने आते हैं वर्ड ऑफ द ईयर. इस साल का वर्ड ऑफ द ईय़र बना है- वैक्सीन. मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी ने वैक्सीन को साल 2021 का वर्ड ऑफ द ईयर चुना है. मरियम-वेबस्टर के एडिटर-एट-लार्ज पीटर स्कोलोवस्की के मुताबिक 2021 में प्रति दिन यह शब्द डाटा में सबसे अधिक बार आया.

पीटर स्कोलोवस्की का इस शब्द के बारे में कहना है कि ' वैक्सीन शब्द से दो अलग-अलग कहानियां जुड़ी हैं. एक विज्ञान की कहानी है जो बताती है कि किस शानदार तेजी से वैक्सीन विकसित हुई. दूसरी कहानी है, नीति, राजनीति और राजनीतिक झुकाव की. ऐसे में इस एक शब्द ने बीते दो सालों में पूरी दुनिया को प्रभावित किया है. इस एक शब्द से कई कहानियां जुड़ चुकी हैं.' वैक्सीन की खोज से लेकर वैक्सीन लगवाने, ना लगवाने, इससे जुड़े नियमों को लेकर लगातार यह शब्द चर्चा और सर्च में रहा है. 

महामारी के उस दौर में जिस चीज की हम सभी को सबसे ज्यादा जरूरत थी, वह वैक्सीन ही थी. ऐसे में इसका सर्च में रहना लाजमी भी है. वैसे सबसे पहले वैक्सीन शब्द का इस्तेमाल सन् 1882 में किया गया था. वहीं मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी साल 2008 से वर्ड ऑफ द ईयर की घोषणा कर रही है. 

वर्ड ऑफ द ईयर घोषित करने के इसी क्रम में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'वैक्स' को वर्ड ऑफ द ईयर चुना है. कॉलिन्स डिक्शनरी ने 'एनएफटी' को साल 2021 के लिए वर्ड ऑफ द ईयर चुना है. बीते साल दिसंबर में ब्रिटेन में दुनिया की पहली कोविड वैक्सीन लगाई थी. उसके बाद उसी महीने में न्यू यॉर्क में अमेरिका में टीकाकरण की शुरुआत हुई थी. ऐसा महीनों तक चलीं अटकलों और बहुत तेजी से विकसित हुईं वैक्सीन के बीच हो पाया था. अब भारत में सौ करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है. 

601 फीसदी बढ़ी सर्च
पीटर स्कोलोवस्की के मुताबिक अमेरिका में दिसंबर में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दिए जाने के बाद मरियम वेबस्टर पर 'वैक्सीन' को 2020 का तुलना में 601 फीसदी ज्यादा खोजा गया. वहीं साल 2019 में, जब वैक्सीन के बारे में बहुत कम बात हो रही थी, तब मरियम-वेबस्टर पर 'वैक्सीन' शब्द को पहले की तुलना में 1,048 फीसदी ज्यादा खोजा गया था.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement