Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chicken Tikka Masala का अविष्कार करने वाले स्कॉटिश शेफ का निधन, 48 घंटे के लिए बंद हुआ यह रेस्टोरेंट

आज से 52 साल पूर्व 1970 में एक ग्राहक की शिकायत पर अली ने किया चिकन टिक्का मसाला रेसिपी का अविष्कार. दुनिया भर के लोग हैं इसे खाने के शौकीन.

Chicken Tikka Masala का अविष्कार करने वाले स्कॉटिश शेफ का निधन, 48 घंटे के लिए बंद हुआ यह रेस्टोरेंट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत से लेकर स्कॉटलैंड में सबसे पसंद की जाने वाली रेसिपी में से एक चिकन टिक्का मसाला (Chicken Tikka Masala) है. इसका अविष्कार करने वाले स्कॉटिश शेफ अली अहमद का सोमवार को निधन हो गया. उनके निधन के बाद 48 घंटे के लिए स्कॉटलैंड के मशहूर रेस्टोरेंट को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया. अली ने एक ​ग्राहक के आग्रह पर चिकन टिक्का मसाला रेसिपी का अविष्कार किया था, जो अपने टेस्ट के ​चलते इतना फेमस हुआ कि यह दुनिया के ज्यादातर देशों में लोगों पसंद में शामिल हो गया.  

दरअसल, अली अहमद असलम को स्कॉटलैंड में "मिस्टर अली" के नाम से जाना जाता था. उनसे एक ग्राहक ने 1970 में पूछा था कि क्या उनके पास चिकन टिक्का को कम सूखा बनाने का कोई तरीका है. तब अली ने चिकन टिक्का मसाला रेसिपी का आविष्कार किया. अली ने बाद में बताया था कि उन्होंने अपने ग्राहकों के लिए ब्रिटेन के पसंदीदा व्यंजनों में से एक बनाया, जो "आमतौर पर गर्म करी नहीं लेते थे."

1970 में किया था Chicken Tikka Masala का अविष्कार

अली का निधन 77 वर्ष की आयु में सोमवार को हो गया. उनके निधन की घोषणा के बाद उनके शीश महल रेस्तरां को सम्मान के रूप में 48 घंटे के लिए बंद किया गया. दुनिया का पहला चिकन टिक्का मसाला पकाने का दावा करने वाले स्कॉटिश करी किंग ने 1970 के दशक में इस व्यंजन का आविष्कार किया था. यह अविष्कार उन्होंने एक ग्राहक द्वारा मांस के सूखने की शिकायत की थी. अली ने अपने पिता नूर मोहम्मद के नक्शेकदम पर चलते हुए 1959 में ग्लासगो में ग्रीन गेट्स इंडियन रेस्तरां की स्थापना की थी. अली ने 1979 में अपने शीश महल रेस्तरां के सामने चित्रित किया था, जिसे उन्होंने 1964 में खोला था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement