Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महंगाई से ब्रिटेन में 'हाहाकार', मुद्रास्फीति 40 साल के रिकॉर्ड स्तर पर

ब्रिटिश केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति को दो प्रतिशत तक लाने की कोशिशों में लगा हुआ है लेकिन इसमें अभी तक उसे नाकामी का ही सामना करना पड़ा है.

महंगाई से ब्रिटेन में 'हाहाकार', मुद्रास्फीति 40 साल के रिकॉर्ड स्तर पर

ब्रिटेन में खाद्य उत्पादों के दाम बढ़ने से लोग परेशान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में महंगाई से हाहाकार मचा हुआ है. इन देशों में ब्रिटेन भी शामिल है. ब्रिटेन में खाद्य उत्पादों के दाम बढ़ने से सितंबर में मुद्रास्फीति 40 साल के उच्च स्तर 10.1 प्रतिशत पर पहुंच गई. ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय ने बुधवार को सितंबर के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी करते हुए कहा कि इस महीने में सूचकांक 10.1 प्रतिशत उछल गया. अगस्त में मुद्रास्फीति में 9.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.

मुद्रास्फीति के नए आंकड़ों से पता चलता है कि ब्रिटेन में मुद्रास्फीति वर्ष 1982 के शुरुआती समय के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. इस दौरान जुलाई 2022 में भी मुद्रास्फीति ने इस स्तर को छुआ था. सांख्यिकीय कार्यालय ने कहा कि सितंबर में मुद्रास्फीति की तीव्र वृद्धि में खाद्य उत्पादों का बड़ा योगदान रहा है.

पढ़ें- महंगाई रोकने में RBI 'नाकाम', सितंबर में CPI 7.41 फीसदी पर पहुंची

इस दौरान खाद्य मुद्रास्फीति एक साल पहले की तुलना में 14.5 प्रतिशत तक बढ़ गई. यह 1980 के बाद की सर्वाधिक खाद्य मुद्रास्फीति है. मुद्रास्फीति के इस उच्च स्तर को देखते हुए बैंक ऑफ इंग्लैंड की तरफ से नीतिगत ब्याज दर में एक बार फिर बढ़ोतरी किए जाने की आशंका बढ़ गई है.

पढ़ें- Inflation : महंगाई खत्म करने के लिया RBI और US Fed को क्या करना होगा?

ब्रिटिश केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति को दो प्रतिशत तक लाने की कोशिशों में लगा हुआ है लेकिन इसमें अभी तक उसे नाकामी का ही सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही नए वित्त मंत्री जेरमी हंट के लिए भी वित्तीय स्थिरता की बहाली अधिक चुनौतीपूर्ण बन जाएगी. पिछले हफ्ते ही कार्यभार संभालने वाले हंट ने कहा है कि सरकार कमजोर लोगों को मदद पहुंचाने को प्राथमिकता देगी.

इनपुट- भाषा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement