Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दुनिया की पहली कोविड वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की क्यों की गई हत्या? पुलिस के सामने हत्यारे ने खोले राज

इंवेस्टिगेटिव कमेटी ऑफ द रूसी फेडरेशन ने बताया है कि आंद्रे बोतिकोव की हत्या करने वाले आरोपी पर पहले से ही कई गंभीर अपराधों के मामले चल रहे थे.

दुनिया की पहली कोविड वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की क्यों की गई हत्या? �पुलिस के सामने हत्यारे ने खोले राज

Andrey Botikov death

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस में कोविड-19 वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ तैयार करने वाले वैज्ञानिकों में से एक आंद्रे बोतिकोव (Andrey Botikov) की हत्या कर दी गई. आंद्रे को शनिवार को उनके अपार्टमेंट पर बेल्ट से गला घोंटकर मार डाला. पुलिस ने शनिवार को ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था. अब आरोपी ने पुलिस के सामने हत्या के कई राज खोले हैं. पुलिस के अनुसार, एक 29 वर्षीय आरोपी की बहस के दौरान वैज्ञानिक बोतिकोव का गला घोंटकर भाग गया था.

इस मामले की जांच कर रही इंवेस्टिगेटिव कमेटी ऑफ द रूसी फेडरेशन ने बताया है कि आरोपी पर पहले से ही कई गंभीर अपराधों के मामले चल रहे थे. रूसी समाचार एजेंसी के अनुसार, आरोपी ने मॉस्को के खोरोशेवो जिला न्यायालय में अपना जुर्म स्वीकार कर लिया. कोर्ट ने आरोपी को 2 मई तक पुलिस हिरासत में रखने का फैसला सुनाया है.

ये भी पढ़ें- 'बदमाशों को सौंप दिया देश, अब कैसा होगा भविष्य', गिरफ्तारी के बीच इमरान खान का शहबाज शरीफ पर हमला

वरिष्ठ वैज्ञानिक के रूप में काम करने वाले 47-वर्षीय आंद्रे बोतिकोव गुरुवार को अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड टीके पर अपने काम के लिए बोतिकोव को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ पुरस्कार से सम्मानित किया था.

ये भी पढ़ें- कहां है भगोड़े नित्यानंद का देश 'कैलासा', कौन से संविधान और नियम कानून से चला रहा अलग शासन

‘स्पूतनिक वी’ वैक्सीन की थी तैयार
बोतिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में ‘स्पूतनिक वी’ टीका विकसित किया था. मामले की जांच कर रही समिति ने टेलीग्राम पर एक बयान में कहा कि इसे हत्या का मामला मानकर तफ्तीश की जाएगी. 29 साल आरोपी ने बहस के दौरान बेल्ट से बोतिकोव का गला घोंट दिया था और मौके से फरार हो गया था. संघीय जांच एजेंसी के अनुसार, हत्या के कुछ समय बाद ही संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया था. बाद में वही आरोपी निकला.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement