Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UAE Banned Indian Wheat Export: यूएई ने भारतीय गेहूं के निर्यात पर 4 महीने की रोक लगाई

UAE News: जब दुनिया में गेहूं की कमी लगातार बनी है और मांग बढ़ रही है ऐसे वक्त में यूएई ने भारतीय गेहूं के निर्यात पर 4 महीने के लिए बैन लगा दिया है.

UAE Banned Indian Wheat Export: यूएई ने भारतीय गेहूं के निर्यात पर 4 महीने की रोक लगाई

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारतीय गेहूं और गेहूं के आटे के निर्यात और पुन:निर्यात को 4 महीने के लिए निलंबित कर दिया है. समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम के मुताबिक, इस संबंध में यूएई सरकार की तरफ से बुधवार को एक आदेश भी जारी किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई के अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने इस कदम के पीछे वैश्विक व्यापार प्रवाह में रुकावट का हवाला दिया है. हालांकि,भारत ने घरेलू खपत के लिए संयुक्त अरब अमीरात को गेहूं के निर्यात को मंजूरी दी थी.

Wheat Export पर भारत ने 14 मई को लगाया था प्रतिबंध
बता दें कि भारत ने 14 मई को गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि, इस प्रतिबंध से उन देशों को बाहर रखा गया था जिन्हें पहले से साख पत्र (एलसी) द्वारा समर्थित किया गया था या फिर जिन देशों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गेहूं देना जरूरी था. इस प्रतिबंध के बाद से भारत ने 469,202 टन गेहूं के शिपमेंट की अनुमति दी है.

यह भी पढ़ें: USA Best Restaurant का खिताब जीता भारतीय 'चाय पानी' ने, जानें किस खासियत ने बनाया विजेता  

India-UAE Agreement फरवरी में हुआ था  
एक बयान में कहा गया है कि 13 मई से पहले यूएई में लाए गए भारतीय गेहूं का निर्यात या री-एक्सपोर्ट करने की इच्छा रखने वाली कंपनियों को पहले अर्थव्यवस्था मंत्रालय में आवेदन करना होगा. बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात और भारत ने फरवरी में एक व्यापक व्यापार और निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

इस समझौते के तहत दोनों देश एक-दूसरे के सामानों पर सभी शुल्कों में कटौती करना चाहते हैं और 5 साल के अंदर अपने वार्षिक व्यापार को 100 अरब डॉलर तक बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं. व्यापक आर्थिक भागीदारी व्यापार समझौते (सीईपीए) के रूप में जाना जाने वाला यह समझौता 1 मई से प्रभावी हुआ था. 

यह भी पढ़ें: Air Pollution ऐसा ही रहा तो भारत में 51 करोड़ लोगों की उम्र 7.5 साल हो जाएगी कम: स्टडी

Russia-Ukraine War की वजह से गेहूं संकट
रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से अभी पूरी दुनिया में गेहूं का संकट उत्पन्न हो गया है. वो देश जहां रूस और यूक्रेन से गेहूं जाता था, अभी उन देशों को ये सप्लाई नहीं मिल पा रही है. कई देशों ने भारत से मदद मांगी थी. भारत ने बीच में गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement