Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिकी डॉक्टर रच रहे इतिहास, दिल के बाद अब Brain dead व्यक्ति को लगाईं सूअर की किडनी

मरीज को आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर की दोनों किडनी लगाई गईं. वहीं किडनी ने ट्रांसप्लांट के तुरंत बाद सही से काम करना शुरू कर दिया है.

अमेरिकी डॉक्टर रच रहे इतिहास, दिल के बाद अब Brain dead व्यक्ति को लगाईं सूअर की किडनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिकी डॉक्टरों ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है. इतिहास रचते हुए इस बार उन्होंने जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर की दोनों किडनी (Genetically-Modified Pig Kidneys) एक ब्रेन डेड व्यक्ति के शरीर में ट्रांसप्लांट की हैं. यह ऑपरेशन यूनिवर्सिटी ऑफ अलबामा में किया गया. 

जानकारी के अनुसार, यहां रहने वाले 57 वर्षीय जिम पार्सन्स (Jim Parsons) बीते साल सितंबर में एक सड़क हादसे का शिकार हुए थे जिसके बाद उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था. इसके बाद पार्सन्स के परिवार की रजामंदी के साथ मरीज को आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर की दोनों किडनी लगाई गईं. वहीं किडनी ने ट्रांसप्लांट के तुरंत बाद सही से काम करना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें- जानें रोते वक्त आंखों से क्यों निकलते हैं आंसू? होते हैं कई फायदे

बता दें कि इससे पहले अमेरिका के मैरीलैंड अस्पताल के डॉक्टरों ने एक सूअर के दिल से इंसान की जान बचाई थी. यहां डॉक्टरों की एक टीम ने 57 वर्षीय बेनेट डेविड में जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर का दिल सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया था. हालांकि डॉक्टरों ने यह भी कहा है कि इस सफलता के बाद भी अभी यह कहना जल्‍दीबाजी होगी कि यह काम करेगा या फिर स्थितियां बिगड़ जाएंगी.

गौरतलब है कि मनुष्यों में जानवरों के अंगों को ट्रांसप्लांट करने को लेकर लंबे वक्त से खोज होती रही है. ऐसे में यदि जिम पार्सन्स और बेनेट डेविड में ट्रांसप्लांट के बाद इसी तरह सूअर की किडनी और दिल ठीक से काम करते हैं तो यह एक बड़ी सफलता माना जाएगा. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement