Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2 अप्रैल को भारत आएंगे Israel के पीएम Naftali Bennett, कई बड़े समझौतों पर हो सकते हैं हस्ताक्षर

भारत-इजरायल कूटनीतिक संबंधों के तीस वर्ष पूरे होने वाले हैं. इस मौके पर इजरायली पीएम भारत का 4 दिवसीय दौरा करेंगे.

2 अप्रैल को भारत आएंगे Israel के पीएम Naftali Bennett, कई बड़े समझौतों पर हो सकते हैं हस्ताक्षर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत एवं इजरायल (India-Israel Diplomatic Relations) के कूटनीतिक संबंधों की 30 वीं वर्षगांठ के मौके पर संबंधों को मजबूती देने के उद्देश्य से इजरायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) 2 अप्रैल को भारत का दौरा करने वाले हैं. उन्होंने कहा है कि इजरायल का उद्देश्य भारत के साथ संबंधों को मजबूत और सार्थक करना है. 

कई मुद्दों पर बन सकती है सहमति

जानकारी के मुताबिक इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच नई तकनीक और प्रौद्योगिकी, सुरक्षा और साइबर, और कृषि और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करना है. इजरायल के पीएम के विदेश मीडिया सलाहकार ने एक ट्वीट में कहा, "प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर शनिवार, 2 अप्रैल 2022 को भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे."

इस ट्वीट में पीएम मोदी (Narendra Modi) का जिक्र करते हुए कहा गया कि दोनों नेताओं की पहली मुलाकात पिछले अक्टूबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP-26) के दौरान से हुई थी और उस दौरान ही पीएम मोदी ने पीएम बेनेट को भारत की आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित किया था. यह यात्रा देशों और नेताओं के बीच महत्वपूर्ण संबंध की पुष्टि करेगी और इजरायल-भारत के बीच संबंधों की स्थापना की 30 वीं वर्षगांठ को यादगार बनाएगी. 

4 दिवसीय होगी यात्रा

जानकारी के मुताबिक यद दौरा 2 से 5 अप्रैल तक करीब 4 दिवसीय होगा. बेनेट के मीडिया सलाहकार ने कहा, "यात्रा का उद्देश्य देशों के बीच रणनीतिक गठबंधन को आगे बढ़ाना और मजबूत करना और द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करना है. इसके अलावा, अर्थव्यवस्था, अनुसंधान और विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे, कृषि, और जैसे मुद्दों को विस्तार देना है. 

बेनेट अपनी यात्रा के दौरान अपने भारतीय समकक्ष, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और स्थानीय यहूदी समुदाय से भी मुलाकात करेंगे. इस बयान में कहा गया है कि यात्रा का पूरा कार्यक्रम और अतिरिक्त विवरण अलग से जारी किया जाएगा. वहीं बेनेट ने बयान में कहा, "मैं “अपने मित्र, प्रधान मंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करने के लिए खुश हूं और साथ में हम अपने देशों के संबंधों के लिए आगे बढ़ते रहेंगे."

उन्होंने कहा, "मोदी ने भारत और इज़राइल के बीच संबंधों को फिर से शुरू किया और यह ऐतिहासिक महत्वपूर्ण है. हमारी दो अनूठी संस्कृतियों - भारतीय संस्कृति और यहूदी संस्कृति के बीच संबंध गहरे हैं, और वे गहरी प्रशंसा और सार्थक सहयोग पर भरोसा करते हैं." 

यह भी पढ़ें- Ukraine War: रूस के हमले में तबाह हो रहा कीव, अब तक 228 की मौत, 912 घायल

गोरखपुर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के पहले ऐसे पीएम थे जिन्होंने इजरायल की कूटनीतिक यात्रा की थी और उस दौरान उनका वहां भव्य स्वागत किया गया था.

यह भी पढ़ें- Weather Update: गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, नहीं हुई बारिश, टूटा तीन साल का रिकॉर्ड

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement