Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pig Heart Transplant: दो महीने पहले जिसे लगाया गया था सुअर का दिल, आज हो गई उसकी मौत

अमेरिका में जिस 57 वर्षीय व्यक्ति में दो महीने पहले सुअर का दिल ट्रांसप्लांट किया था, उनकी मंगलवार को मौत हो गई.

Pig Heart Transplant: दो महीने पहले जिसे लगाया गया था सुअर का दिल, आज हो गई उसकी मौत

Pig Heart Transplant

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका में जिस 57 वर्षीय व्यक्ति में दो महीने पहले सुअर का दिल ट्रांसप्लांट किया था, उनकी मंगलवार को मौत हो गई. डेविड बेनेट दो महीने पहले मरणासन्न अवस्था में थे. तब सात जनवरी को मैरीलैंड मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी ने उनमें सुअर का दिल ट्रांस प्लांट किया था. आज उनकी मौत हो गई.

मैरीलैंड मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी द्वारा बुधवार को एक बयान में बताया गया कि डेविड बेनेट की तबियत पिछले कुछ दिनों से लगातार बिगड़ती जा रही थी. अस्पताल की तरफ से बताया गया कि बेनेट अपने अंतिम समय से अपने परिवार से बात करने में सक्षम थे.

पढ़ें- Russia में एंट्री के लिए Twitter ने लिया डार्क वेब का सहारा

किसी मरीज के जीवन को बचाने के लिए दो महीने पहले सुअर के दिल को ट्रांसप्लाट करने का प्रयोग अपने आप में पहला ऐसा प्रयास था. ऑपरेशन के बाद डॉक्टर्स ने कहा था कि ऑपरेशन की सफलता के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन जीवन रक्षक प्रतिरोपणों में किसी जानवर के अंगों का इस्तेमाल करने को लेकर जारी दशकों पुराने अनुसंधान की दिशा में यह एक कदम है.

पढ़ें- Dark Web के जरिए कैसे होते हैं अपराध, क्यों पुलिस नहीं कर पाती है ट्रेस?

अस्पताल ने बताया कि सर्जरी के बाद के समय में बेनेट ने परिवार के साथ समय बिताया. फिजिकल थैरेपी में भाग लिया. सुपर बॉल देखा. इस दौरान उन्होंने अक्सर अपने कुत्ते लकी को देखने के लिए घर जाने की इच्छा के बारे में भी बात की. हार्ट ट्रांस प्लांट ऑपरेशन को लीड करने वाले सर्जन बार्टले ग्रिफ़िथ ने कहा कि वह एक बहादुर और नेक मरीज साबित हुए जिन्होंने अंत तक लड़ाई लड़ी. हम उनके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट करते हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement