Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US रिपोर्ट में खुलासा- ISIS के साथ जुड़े भारतीय मूल के 66 आतंकी फिर भी अमेरिका क्यों कर रहा देश की तारीफ? जानें

आतंकी ताकतों का सक्रिय रूप से पता लगाने और उन्हें रोकने के लिए NIA सहित भारतीय काउंटर टेररिस्ट फोर्स की तारीफ की गई है.

 US रिपोर्ट में खुलासा- ISIS के साथ जुड़े भारतीय मूल के 66 आतंकी फिर भी अमेरिका क्यों कर रहा देश की तारीफ? जानें

Terrorist group ISIS (Representative Image)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएन हिंदी: दुनिया के सबसे कुख्यात आतंकी संगठनों में से एक इस्लामिक स्टेट (ISIS) में भारतीय मूल के 66 लड़ाकों की संलिप्तता की बात सामने आई है. अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है. अमेरिका ने भारत के उन सुरक्षाबलों (Counterterrorism) की तारीफ की है कि जो लगातार आतंकियों के खिलाफ एक्शन में जुटे रहते हैं. 

नेशनल इन्वेस्टिगेशन टीम (NIA) की भी सरहाना की गई है जो लगातार अंतराष्ट्रीय और क्षेत्रीय आतंकवाद से निपटने के लिए काम कर रही है. 
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने गुरुवार को जारी 2020 कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेररिज्म (Country Reports on Terrorism) में कहा कि भारत UNSCR 2309 को लागू करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के साथ सहयोग करता है.
भारत एयरपोर्ट के कार्गो स्क्रीनिंग और ड्युअल स्क्रीन X-ray नियमों को गंभीरता से लागू किया है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) के प्रस्ताव 2309 में सरकारों को हवाई यात्रा करते वक्त नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाने पर जोर दिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर तक आईएसआईएस से जुड़े 66 भारतीय मूल के लड़ाके थे.

Karachi Blast: चंद दिनों में शिफ्ट होने वाली थी बैंक, जानिए कैसे आ गई मौत

अमेरिका ने जमकर की भारत की तारीफ

रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 के दौरान किसी भी फॉरेन टेररिस्ट फाइटर (FTFs) को भारत नहीं लाया गया. अमेरिका-भारत सहयोग की तारीफ करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत सरकार के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी का निर्माण जारी रखे हुए है. 17वें काउंटर टेररिज्म ज्वॉइन्ट वर्किंग ग्रुप और सितंबर में हुए तीसरे डेसिग्नेशन डायलॉग जैसे द्विपक्षीय जुड़ाव शामिल हैं. अक्टूबर में हुए दोनों देश के बीच 2+2 मिनिस्ट्रियल डायलॉग का भी जिक्र है.

क्यों मिली NIA को तारीफ?

रिपोर्ट में अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय आतंकी ताकतों का सक्रिय रूप से पता लगाने और उन्हें रोकने के लिए NIA सहित भारतीय काउंटर टेररिज्म फोर्स की तारीफ की है. भारतीय आतंकवाद विरोधी बलों ने सक्रिय रूप से अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय आतंकवादी ताकतों का पता लगाया और उनके मंसूबों को फेल किया. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने ISIS से संबंधित 34 आतंकी मामलों की जांच की जिसमें केरल और पश्चिम बंगाल के कुल 10 कथित अल-कायदा के गुर्गों सहित 160 लोगों को गिरफ्तार किया.

आतंक के खिलाफ वैश्विक एक्शन का पक्षधर है भारत

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोलकाता पुलिस की काउंटर टेररिज्म स्पेशल टास्क फोर्स ने 29 मई को जमात-उल-मुजाहिदीन (Jamaat-ul-Mujahideen) बांग्लादेश के दूसरे कमांडर अब्दुल करीम को बोधगया में 2013 में हुए बम विस्फोट में शामिल होने के संदेह में गिरफ्तार किया था. भारत आतंकवाद की जांच से संबंधित जानकारी के लिए अमेरिकी अनुरोधों का समय पर जवाब देता है. पिछले दो वर्षों में, सहयोगी प्रयासों के जरिए आतंकवाद पर रोक लगी है.

यह भी पढ़ें-
Maryam Nawaz Son Wedding: Indian डिजाइनर के लहंगे में छा गईं Pak लीडर
Philippines Typhoon Rai ने मचाई तबाही, हर ओर बर्बादी का मंजर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement