Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022 Live: 1 बजे तक 36.33 फीसदी मतदान, BJP प्रत्याशी दयाशंकर ने सपा पर लगाया हमले का आरोप

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में आज 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया है. मतदान से जुड़े हर बड़े अपडेट यहां

UP Election 2022 Live: 1 बजे तक 36.33 फीसदी मतदान, BJP प्रत्याशी दयाशंकर ने सपा पर लगाया हमले का आरोप

Voting

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के छठे चरण के तहत आज वोटिंग (Voting) हो रही है. छठे चरण के मतदान में यूपी की सबसे हॉट सीट गोरखपुर सदर पर भी वोटिंग है जहां से खुद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ चुनाव लड़ रहे हैं. गोरखपुर सदर समेत 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता आज नेताओं का भविष्य तय करेंगे. वोटिंग का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है. इस चरण में अम्बेडकरनगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और बलिया समेत 10 जिलों की कुल 57 सीटों पर वोटिंग हो रही है. योगी सरकार के कई दिग्गज मंत्रियों की साख भी दांव पर लगी है. इस चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर से, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह बांसी से, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी इटवा से, पूर्व श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य फाजिलनगर और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू तमकुही राज से चुनावी मैदान में हैं. आज वोटर उनका चुनावी भविष्य तय करेंगे. पल-पल के अपडेट्स जानने के लिए हमारे साथ बने रहें और पेज रिफ्रेश करते रहें.

LIVE BLOG

  • 10 Mar 2022, 12:14 PM

    बीजेपी 269 सीटों पर आगे



    उत्तर प्रदेश में 403 में से 402 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं और भारतीय जनता पार्टी ने 269 सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं समाजवादी पार्टी 124, बसपा 5 और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे चल रही है.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 14:00 PM

    गोरखपुर में 1 बजे तक 36.66 फीसदी वोटिंग

    कैम्पियरगंज  -  39.50 फीसदी  
    पिपराइच       -  39.38 फीसदी
    गोरखपुर शहर- 32 फीसदी
    गोरखपुर ग्रामीण -35.59 फीसदी
    सहजनवां     -   37.73 फीसदी
    खजनी         -  35.42  फीसदी
    चौरी चौरा    - 38.94 फीसदी
    बासगांव     -  33.36 फीसदी
    चिल्लूपार  - 38.04 फीसदी

    जनपद गोरखपुर -36.66 फीसदी

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 13:37 PM

    चायवाले का बेटा पीएम बन सकता है तो कुछ भी हो सकता है- निषाद


    गोरखपुर में वोट डालने के बाद संजय निषाद से सवाल किया गया कि अगर उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनती है तो क्या उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा. संजय निषाद ने इस पर कहा कि "जब बीजेपी एक आम चायवाले के बेटे को प्रधानमंत्री बना सकती है तो फिर एक निषाद के बेटे को कुछ भी बना सकती है."

     

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 12:30 PM

    मदतान के लिए लोगों में उत्साह

    मतदान को लेकर लोगों में जमकर उत्साह देखने को मिल रहा है. दिव्यांग खिलाड़ी ने बूथ पर जाकर मतदान किया. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 12:29 PM

    'जनता अभी चूकी तो पांच साल की मेहनत पर पानी फिर जाएगा'


    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से सरकार चुनने में सही निर्णय लेने की अपील की है. उन्होंने कहा कि अगर इस घड़ी में चूक हुई तो पांच साल की मेहनत पर “पानी फिर जाएगा.”

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 11:43 AM

    दयाशंकर सिंह के काफिले पर हमला


    योगी सरकार में मंत्री स्वाती सिंह के पति और बलिया सदर से भाजपा प्रत्याशी दयाशंकर सिंह के काफिले पर देर रात हमला हुआ है. उन्होंने बताया कि दुबहर इलाके में रात 12:30 बजे हमला हुआ. इस हमले में उनके साथ चल रहे भाजपा नेता टुनजी पाठक का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 10:37 AM

    गोरखपुर की सभी सीटें जीत रहे - रविकिशन


    बीजेपी के सांसद रविकिशन ने कहा कि भाजपा दावे नहीं कर रही है. दावे वो लोग करते हैं जो झूठ की राजनीति करते हैं. उत्तर प्रदेश में 70 साल में जो काम नहीं हुए हैं वो पिछले 5 साल में हुए हैं. हम गोरखपुर मंडल की सभी 9 सीटें जीतेंगे. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 10:36 AM

    राजभर ने सपरिवार किया मतदान


    सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने विधानसभा चुनाव के छठे चरण में बलिया में मतदान किया.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 9:40 AM

    योगी बोले- 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी बीजेपी


    यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बातचीत में जीत का दावा किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी रिकॉर्ड बनाएगी. विधानसभा चुनाव में भाजपा 300 सीटें जीतने के अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगी.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 8:44 AM

    पूर्व मंत्री शिवप्रताप शुक्ला ने डाला वोट

     
    बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने गोरखपुर के सेंट एंड्रूज इंटर कॉलेज में परिवार के साथ मतदान दिया. उन्होंने कहा कि इस बार 300 से ज्यादा सीटों के साथ बीजेपी सरकार बनाएगी. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 8:02 AM

    पीएम मोदी ने लोगों से की मतदान की अपील


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से छठे चरण में मतदान करने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र का उत्सव आज अपने छठे चरण में प्रवेश कर चुका है. सभी मतदाताओं से मेरा विनम्र आग्रह है कि वे अपने वोट के साथ इस उत्सव में जरूर शामिल हों. आपका एक-एक मत, लोकतंत्र की ताकत है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 7:56 AM

    सीएम योगी ने डाला वोट

     
    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह-सुबह ही पोलिंग बूथ पहुंचकर मतदान किया.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 6:59 AM

    और कितने नेताओं की आज तय होगी किस्मत?



    छठे चरण में ही बलिया में नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी (बांसडीह) में सपा से और बसपा विधायक दल के नेता रसड़ा विधानसभा क्षेत्र में बसपा से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.। छठे चरण में अंबेडकरनगर जिले की कटेहरी विधानसभा सीट पर बसपा विधायक दल के नेता रह चुके लालजी वर्मा इस बार सपा के उम्मीदवार के तौर पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, इसी जिले की अकबरपुर विधानसभा सीट पर बसपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर इस बार सपा के उम्मीदवार हैं. राज्य की 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव में अब तक पांच चरणों में 292 सीटों पर मतदान हो चुका है और आखिरी दो चरणों में क्रमश: तीन मार्च और सात मार्च को 111 सीटों पर मतदान होना बाकी है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 6:59 AM

    देवरिया में कैसा है चुनावी मुकाबला?



    राज्य के कृषि मंत्री और भाजपा उम्मीदवार सूर्य प्रताप शाही का देवरिया जिले की पथरदेवा सीट पर अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी सपा के ब्रह्माशंकर त्रिपाठी से मुकाबला है. इसके अलावा स्‍वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री श्रीराम चौहान (खजनी-गोरखपुर), राज्‍य मंत्री जयप्रकाश निषाद (रुद्रपुर-देवरिया) तथा पत्रकारिता से राजनीति में आये शलभ मणि त्रिपाठी (देवरिया) में भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं. कुशीनगर की तमकुहीराज सीट पर प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू चुनाव मैदान में हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 6:58 AM

    किन दिग्गजों का चुनावी भविष्य दांव पर?



    छठे चरण में गोरखपुर सदर सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर है. इसके अलावा सिद्धार्थनगर जिले की बांसी सीट पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह भाजपा उम्मीदवार के तौर पर फ‍िर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसी जिले की इटवा सीट पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और सपा उम्मीदवार माता प्रसाद पांडेय का मुकाबला राज्‍य के बेसिक शिक्षा मंत्री व भाजपा उम्मीदवार सतीश चंद्र द्विवेदी से है. कुशीनगर जिले की पडरौना विधानसभा सीट से पिछली बार भाजपा से चुनाव जीते और करीब पांच वर्ष तक योगी सरकार में श्रम मंत्री रह चुके स्‍वामी प्रसाद मौर्य इस बार कुशीनगर की फाजिलनगर सीट से सपा के उम्मीदवार हैं जहां उनका मुख्य मुकाबला भाजपा के सुरेंद्र कुशवाहा से है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 6:57 AM

    2017 में किसके पास थीं कितनी सीटें?



    साल 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव के छठे चरण में इन 57 सीटों में 46 सीटें बीजेपी और दो सीटें उसके सहयोगी दलों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने जीती थीं. हालांकि सुभासपा इस बार समाजवादी पार्टी से गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 6:56 AM

    कितने बूथ पर होगी रिवोटिंग?



    छठे चरण के साथ प्रयागराज जिले के हण्डिया विधानसभा क्षेत्र के मतदेय स्थल संख्या 311 पर पुनर्मतदान भी होगा. यहां पांचवें चरण के तहत 27 फरवरी को हुए मतदान के बाद जरूरी दस्तावेज गुम हो जाने के कारण आयोग ने पुनर्मतदान कराने के निर्देश दिए हैं. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 6:55 AM

    कितनी संवेदनशील विधानसभाओं पर है वोटिंग?

    बांसी, इटवा, डुमरियागंज, बलिया सदर, फेफना, बैरिया, सिकंदरपुर और बांसडीह संवेदनशील पोलिंग बूथ हैं. मतदान पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने 56 सामान्य प्रेक्षक, 10 पुलिस प्रेक्षक तथा 18 व्यय प्रेक्षक तैनात किए हैं. इसके अलावा 1680 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 228 जोनल मजिस्ट्रेट, 173 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2137 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गए हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 03 Mar 2022, 6:55 AM

    कितने लोग लड़ रहे हैं चुनाव?



    इस चरण में एक करोड़ महिलाओं समेत करीब 2.15 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. इस चरण में 66 महिलाओं समेत कुल 676 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा. राज्य पुलिस के एक बयान के मुताबिक छठे चरण में मुख्यमंत्री की उम्मीदवारी वाले क्षेत्र गोरखपुर सदर समेत नौ विधानसभा क्षेत्रों को 'संवेदनशील' माना गया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement