Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: फर्रुखाबाद के फतह को क्या बरकरार रख पाएगी BJP, किससे है सीधी लड़ाई?

2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सपा के गढ़ में सपा को परास्त किया था. यह वही जगह है जहां से राम मनोहर लोहिया ताल्लुक रखते थे.

UP Election 2022: फर्रुखाबाद के फतह को क्या बरकरार रख पाएगी BJP, किससे है सीधी लड़ाई?

Farrukhabad Assembly Seat.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फर्रुखाबाद जिले के अंतर्गत 4 विधानसभा सीटें आती हैं. कायमगंज, अमृतपुर, फर्रुखाबाद और भोजपुर. फर्रुखाबाद यूपी के पुराने शहरों में से एक है. इसकी स्थापना नवाब मोहम्मद खां बंगश ने की थी. फर्रुखाबाद की स्थापना 1714 में शासक सम्राट फरुखशियर के नाम पर रखा था. यह जिला कानपुर मण्डल का हिस्सा है.

फर्रुखाबाद जिले की कुल आबादी लगभग 18.85 लाख है के करीब है. यहां की चारों विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) का कब्जा है. ऐसे में विपक्षी दलों की सबसे बड़ी कोशिश है कि कैसे बीजेपी की चुनौती को यहां से खत्म किया जाए.

यहां करीब 15 फीसदी अल्पसंख्यक वोटर हैं जो चुनावों में बहुत निर्णायक भूमिका निभाते हैं. 2017 का विधानसभा चुनाव एकतरफा भारतीय जनता पार्टी के नाम रहा है.  भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक फर्रुखाबाद में 3,16,062 रजिस्टर्ड वोटर हैं. वोटर्स में 1,73,309 पुरुष और 1,42,740 महिला हैं. थर्ड जेंडर के 13 वोटर हैं. कभी इस विधानसभा सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा है लेकिन अब सियासी समीकरण बदले हैं और हर राजनीतिक पार्टी यहां से चुनी जा चुकी है.

UP Assembly Election 2022: सपा का गढ़ रही है कन्नौज विधानसभा सीट, इस बार किसकी होगी जीत?

सीट का इतिहास

1957 में इस विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के राम किशन की जीत हुई थी. उन्होंने बीजेएस के दया राम को 7,097 वोटों से हराया था. 2007 में इस विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के विजय सिंह ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के मेजर सुनील दत्त द्विवेदी को हराया था. 2012 में यहां से कांग्रेस पार्टी के विजय सिंह ने जीत दर्ज की थी.

Assembly Election 2022: पहली बार डालने जा रहे हैं Vote तो इन बातों का रखें ध्यान 

कैसा था 2017 का चुनाव?

 2017 के चुनाव में मेजर सुनील दत्त द्विवेदी को यहां से जीत मिली थी. उन्हें कुल 93626 वोट हासिल हुए थे. दूसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के मोहम्मद उमर खान थे. उन्हें कुल 48199 मत हासिल हुए थे. जीत का अंतर 45427 था. सपा प्रत्याशी विजय सिंह को कुल 36012 वोट मिले थे. निर्दलीय प्रत्याशी मनोज अग्रवाल को कुल 20656 वोट मिले थे.

 

प्रत्याशी पार्टी वोट जीत का अंतर
मेजर सुनील दत्त द्विवेदी बीजेपी 93,626  
मोहम्मद उमर खान बसपा 48,199 45427
विजय सिंह सपा 36012  

कौन-कौन लड़ रहा है चुनाव?

फर्रुखाबाद विधानसभा सीट से कुल 11 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस पार्टी की ओर से लुईस खुर्शीद चुनाव लड़ रही हैं. बहुजन समाज पार्टी ने विजय कुमार कटियार को टिकट दिया है. भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा विधायक मेजर सुनील दत्त द्विवेदी चुनाव लड़ रहे हैं. सुमन शाक्य समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. नीरज प्रताप शाक्य इस विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.  

भारतीय शक्ति चेतना पार्टी की ओर से राजेश कुमार दीक्षित चुनाव लड़ रहे हैं. जन अधिकारी पार्टी ने रुची सिंह राजपूत को टिकट दिया है. जनता दल यूनाइटेड ने वरुण अशोक सक्सेना को टिकट दिया है. स्वतंत्र लेबर पार्टी से विक्रांत सिंह को टिकट मिला है. 2 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव लड़ रहे हैं. सपा, बसपा, कांग्रेस और बीजेपी की सीधी टक्कर में मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है.

यह भी पढ़ें-
Assembly Election 2022: पहली बार डालने जा रहे हैं Vote तो इन बातों का रखें ध्यान 
उंगली से क्यों नहीं मिटती चुनावी स्याही ? जानें चुनाव में कब से हो रहा है Election Ink का इस्तेमाल  

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement