Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold and Silver Price : दो महीने में 6 फीसदी से ज्यादा सस्ती हुई चांदी, सोना एक फीसदी से ज्यादा टूटा

Gold and Silver Price : करीब दो महीनों में सोने के मुकाबले सोने की कीमत में ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. जहां चांदी 6 फीसदीसे ज्यादा टूटा है, वहीं सोने में 1 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई है.

Gold and Silver Price : दो महीने में 6 फीसदी से ज्यादा सस्ती हुई चांदी,  सोना एक फीसदी से ज्यादा टूटा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीते कुछ समय से सोना और चांदी (Gold And Silver Price) में गिरावट ही देखने को मिल रही है. दो महीने में सोने के मुकाबले चांदी ज्यादा सस्ती हुई है. आंकड़ों के अनुसार चांदी (Silver Price) में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. वहीं सोना (Gold Price) एक फीसदी से ज्यादा सस्ता हुआ है. जानकारों की माने ​तो सोने की डिमांड में कमी और डॉलर इंडेक्स में ज्यादा मजबूती आने से सोने के दाम में इंटरनेशनल मार्केट (Gold And Silver Price in International Market) में गिरावट आई है, जिसकी वजह से स्थानीय स्तर पर कीमती धातुओं की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. कॉमेक्स पर सोना और चांदी दोनों फ्लैट कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है. आइए आपको भी बताते हैं कि सोना और चांदी दोनों के क्या आंकड़ें देखने को मिल रहे हैं. 

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी 
न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में सोना और चांदी के दाम में मामूली गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. पहले बात सोने की करें तो मात्र एक डॉलर की गिरावट के साथ 1,816.40 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. जबकि गोल्ड स्पॉट में 4.23 डॉलर की गिरावट देखने को मिल रही है, जिसके बाद दाम 1,813.50 डॉलर प्रति ओंस पर आ गए हैं. कॉमेक्स पर चांदी 0.40 फीसदी की गिरावट के साथ 20.66 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. जबकि सिल्वर के दाम 0.61 फीसदी की गिरावट के साथ 20.62 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है.

New Wage Code : नौकरी छोड़ने पर दो दिनों में मिल जाएगा फुल एंड फाइनल का पैसा, जानें नए नियम

स्थानीय बाजार में सोना हुआ सस्ता 
स्थानीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी इंडेक्स पर सोने के दाम में गिरावट देखने को मि रही हैै. दोपहर 3 बजकर 5 मिनट पर सोने के दाम 65 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 50,664 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है. जबकि आज सोना 50,740 रुपये प्रति दस ग्राम पर ओपन हुआ था और 50,620 रुपये प्रति दस ग्राम दिन के निचले स्तपर गया था. बीते दो महीनों में सोना एक फीसदी से ज्यादा गिर चुका है. जानकारों की मानें तो डॉलर इंडेक्स में तेजी और डिमांड में कमी की वजह से सोने की कीमत गिरावट देखने को मिल रही है. 

Bank holidays in July: दो हफ्ते बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

चांदी में देखने को मिली गिरावट 
स्थानीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी इंडेक्स पर गिरावट देखने को मिल रही है. दोपहर 3 बजकर 10 मिनट पर चांदी के दाम 271 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 59,520 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है. आज चांदी 59,736 रुपये प्रति किलोग्राम पर ओपन हुई थी और 59,454 रुपये प्रति किलोग्राम के साथ दिन के निचले स्तर पर चली गई. बीते दो महीने में चांदी 6.50 फीसदी फिसल चुकी है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement