Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Share Market Crash: मंदी के खौफ से सहमी दुनिया, भारत के 17 अरबपतियों ने गंवाए 71 हजार करोड़ रुपये

शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में करीब दो फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी, जिसकी वजह से देश के अरबपतियों को 71 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

Share Market Crash: मंदी के खौफ से सहमी दुनिया, भारत के 17 अरबपतियों ने गंवाए 71 हजार करोड़ रुपये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः वर्ल्ड बैंक (World Bank) के साथ कई आर्थिक एजेंसियां अगले साल तक दुनिया के मंदी में जाने का अनुमान जता चुकी है. जिसकी वजह से दुनियाभर के बाजार के साथ भारतीय शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिली है. शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में करीब दो फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. जिसका असर देश के 18 में से 17 अरबपतियों की दौलत पर देखने को मिला है. आंकड़ों के अनुसार देश के 17 अरबपतियों की कुल संपत्ति से 71 हजार करोड़ रुपये साफ हो गए. आइए आपको भी बताते हैं अपनी खास रिपोर्ट में... 

17 अरबपतियों की नेटवर्थ को 71 हजार करोड़ रुपये का नुकसान 
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के आंकड़ों अनुसार भारत में कुल अरबपतियों की संख्या 18 रह गई है. जिनमें से अंबानी और अडानी समेत 17 अरबपतियों की नेटवर्थ में से 8.9 अरब डॉलर यानी 71 हजार करोड़ रुपये कम हो गए हैं. वैसे तो दुनिया के तमाम अरबपतियों की नेटवर्थ में गिरावट देखने को मिली है, लेकिन हमने सिर्फ भारतीय अरबपतियों का डाटा ही ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स से संकलित किया हैै. आपको बता दुनिया के बाकी अरबपतियों की नेटवर्थ में तो लगातार ही गिरावट देखने को मिल रही है. 

World Bank की चेतावनी, अगले साल मंदी की ओर बढ़ सकती है अर्थव्यवस्था

किस भारतीय अरबपति को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान 
शुक्रवार को जिन भारतीय अरबपतियों को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है, उनमें अंबानी और अडानी का नाम सबसे आगे है. दोनों ही अरबपतियों की नेटवर्थ से दो अरब डॉलर से ज्यादा कम हुए हैं. मुकेश अंबानी की नेटवर्थ से 2.31 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है, जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 88.7 अरब डॉलर रह गई है और वो दुनिया के 10वें सबसे अमीर अरबपति के पायदान पर आ गए हैं. वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की नेटवर्थ में से 2.12 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 147 अरब डॉलर हो गई है. अब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. 

मंदी के खौफ से सहम गया Stock Market, निवेशकों के 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूबे

देश के किस अरबपति को हुआ कितना नुकसान 

अरबपति का नाम     नुकसान (बिलियन डॉलर में)
गौतम अडानी  2.12 
मुकेश अंबानी 2.32 
अजीम प्रेमजी 0.757
शिव नाडर  0.483
राधाकिशन दमानी  0.977
उदय कोटक 0.033
दीलिप शांघवी 0.116
सावित्रि जिंदल  0.251
सुनील मित्तल  0.097
साइरस पूनावाला   0.141
कुमार बिड़ला  0.437
केपी सिंह 0.515
अश्विन दानी  0.155
नुस्ली वाडिया 0.158
बेनू बांगर 0.172
विक्रम लाल 0.127
महेंद्र चोकसी 0.143


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement