Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Savings Scheme: FD से बेहतर रिटर्न पाने के लिए इन स्कीमों में करें निवेश

Post Office Term Deposit Scheme: इस स्कीम में कोई भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. इसमें निवेश पर सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है.

Latest News
 Post Office Savings Scheme: FD से बेहतर रिटर्न पाने के लिए इन स्कीमों में करें निवेश

Post Office Term Deposit Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बाद आर्थिक स्थिति ठीक हो ही रही थी कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण मार्केट (Market Risk) बुरी तरह धराशाई हो गया. ऐसे में लोग सुरक्षित निवेश (Safe Investment Tips) की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट  (Reserve Bank Repo Rate Hike) में इजाफा किया है. इसके बाद ज्यादातर बड़े बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट और सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है. ऐसे में अगर आप इन बैंकों के द्वारा दिए जा रहे फिक्स्ड डिपॉजिट में ब्याज दरों से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में बेहतर और सुरक्षित रिटर्न पा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट (Post Office Term Deposit Scheme) स्कीम में ग्राहकों को बेहतर रिटर्न मिल रहा है. इस स्कीम में निवेशक 1 साल, 2 साल, 3 साल, 4 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. इन सभी पीरियड पर निवेशकों को उनके निवेश के मुताबिक ब्याज मिलता है. आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस के फिक्स्ड डिपॉजिट (Post Office Term Deposit Scheme) के बारे में-
 
पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम पर कितना ब्याज मिलता है 

अगर कोई निवेशक 1 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम (Post Office Term Deposit Scheme) में निवेश करता है तो उसे 5.5 प्रतिशत और 2 साल की स्कीम पर 5.5 प्रतिशत, 3 साल की स्कीम पर 5.5 प्रतिशत और 5 साल की अवधि पर 6.7 प्रतिशत का ब्याज मिलता है.
 
पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम के लिए पात्रता-
 
पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम (Post Office Term Deposit Scheme) में निवेश करने के लिए निवेशक की कम से कम 18 साल होनी चाहिए. हालांकि अगर आपका बच्चा 18 साल के नीचे है तो अभिभावक अपने बच्चे के खाते का देखभाल कर सकते हैं. आप इसमें कम से कम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. साथ ही इसमें निवेश करने पर धारा 80C के तहत टैक्स में भी रियायत मिलती है. इसमें आपको 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स में छूट मिलती है. हालांकि निवेश के 6 महीने तक आप इसमें से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. 1 साल से पहले के निकासी पर टोटल सेविंग का 2 प्रतिशत कट जाता है. 

इसमें अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख का निवेश करते हैं तो उसपर 6.7 प्रतिशत के ब्याज दर के हिसाब से 6.97 लाख रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:  Post Office की इस स्‍कीम में रोज करें 150 रुपये डिपॉजिट, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 20 लाख रुपये

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement