Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI WhatsApp Banking: SBI ने लॉन्च की WhatsApp बैंकिंग, जानें बैंकिंग डिटेल्स

SBI Whatsapp Banking: अगर आप भी SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. अब SBI के ग्राहकों को WhatsApp पर कई बैंकिंग सुविधाएं मिलेंगी.

Latest News
SBI WhatsApp Banking: SBI ने लॉन्च की WhatsApp बैंकिंग, जानें बैंकिंग डिटेल्स

SBI WhatsApp Banking

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. परिवार हो या ऑफिस का काम यह हर जगह संचार का एक आसान तरीका बन गया है. अब कई बैंक व्हाट्सएप के जरिए बैंकिंग सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं. इसी बीच देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी व्हाट्सएप बैंकिंग की सुविधा शुरू कर दी है. अब आप एसबीआई के व्हाट्सएप नंबर पर चैट के जरिए बैंक बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी समेत कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

चरण 1- एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए पंजीकरण आवश्यक है


SBI WhatsApp Banking के तहत कोई भी सेवा प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आपको WAREG टाइप करना होगा फिर स्पेस देकर अपना अकाउंट नंबर लिखें और 7208933148 पर SMS करें. इस मैसेज को भेजना बहुत ही आसान है इसका फॉर्मेट देखें- WAREG अकाउंट नंबर और इसे 7208933148 पर भेजें. आपको एक रखना होगा ध्यान रहे कि यह मैसेज उसी नंबर से भेजें जो आपके एसबीआई अकाउंट में रजिस्टर्ड है.

व्हाट्सएप नंबर 90226 90226 पर सेव करें

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद आपके व्हाट्सएप नंबर को एसबीआई के 90226 90226 नंबर से एक संदेश अपने आप प्राप्त होगा. इसके अलावा आप इस नंबर को सेव भी कर सकते हैं.

स्टेप 2- चैटिंग शुरू करें

अब Hi या Hi SBI टाइप करें. इसके बाद SBI की ओर से यह मैसेज आएगा-
प्रिय ग्राहक,
एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं में आपका स्वागत है!
कृपया नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक को चुनें.
1. अकाउंट बैलेंस
2. मिनी स्टेटमेंट
3. व्हाट्सएप बैंकिंग से डी-रजिस्टर
4. आरंभ करने के लिए आप अपनी क्वेरी भी टाइप कर सकते हैं.

स्टेप 3- अब आपकी ओर से 1 टाइप करने पर बैंक बैलेंस की जानकारी दी जाएगी जबकि 2 टाइप करने पर पिछले 5 ट्रांजैक्शन के मिनी स्टेटमेंट की जानकारी मिलेगी.

फिलहाल क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

  • अकाउंट स्टेटमेंट
  • मिनी स्टेटमेंट

आप 24×7 सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं

एसबीआई की व्हाट्सएप बैंकिंग से आप 24×7 बैंकिंग सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं. आप अपना बैलेंस चेक करने, मिनी स्टेटमेंट सहित कई अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Sukanya Samriddhi Yojana और PPF निवेशकों के लिए खुशखबरी, इंटरेस्ट रेट में जल्द हो सकती है बढ़ोतरी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement