Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जल्द ही आपको आपके दरवाजे पर मिलेगी Aadhaar सेवाएं, जानिए कैसे

UIDAI आधार कार्ड को लोगों की पहुंच तक पहुंचाने के लिए डोर-टू-डोर की सेवा शुरू कर रहा है.

Latest News
जल्द ही आपको आपके दरवाजे पर मिलेगी Aadhaar सेवाएं, जानिए कैसे

आधार कार्ड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आधार कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने डोर-टू-डोर आधार सेवा शुरू करने की योजना बनाई है. इसका मतलब है कि अब से आप बिना किसी सरकारी कार्यालय में गए अपने दरवाजे पर आधार कार्ड सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे.

घर पर मिलेगी आधार सेवा

तो, अब आपका डाकिया आपके घर पर आपको पत्र सौंपने के साथ-साथ आधार सेवाएं भी देगा. इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के 48,000 डाकियों को ट्रेनिंग दे रहा है. उन्हें देश के दूर-दराज के हिस्सों में घर-घर जाने और आधार नंबर को मोबाइल नंबरों से जोड़ने, डिटेल्स अपडेट करने और घर-घर जाकर बच्चों का नामांकन कराने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

डाकियों को किट दी जाएगी

आधार कार्ड धारकों के जरूरी डिटेल्स को अपडेट करने के लिए UIDAI डाकियों को जरूरी डिजिटल उपकरण जैसे डेस्कटॉप या लैपटॉप-आधारित आधार किट प्रदान करेगा. UIDAI वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) के कॉमन सर्विस सेंटर के साथ काम कर रहे लगभग 13,000 बैंकिंग संवाददाताओं को जोड़ने की योजना भी बना रहा है.

यह देश के 755 जिलों में से प्रत्येक में आधार सेवा केंद्र खोलने की भी योजना बना रहा है ताकि आईपीपीबी डाकियों (IPPB postmen) और सीएससी (CSC) बैंकिंग संवाददाताओं द्वारा आधार विवरण कलेक्ट और अपडेट किया जा सके. वर्तमान में 72 शहरों में 88 यूआईडीएआई सेवा केंद्र हैं. अब UIDAI सेवा केंद्र की दूर-दराज के कोनों तक भी पहुंचने की योजना है.

यह भी पढ़ें:  Volkswagen Virtus भारत में हुई लॉन्च, देगी Hyundai Verna, Honda City को टक्कर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement