Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cryptocurrency: घर बैठे शुरू करें बिटकॉइन की माइनिंग, होगी अच्छी कमाई

क्रिप्टोकरेन्सी की माइनिंग करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Cryptocurrency: घर बैठे शुरू करें बिटकॉइन की माइनिंग, होगी अच्छी कमाई

Bitcoin Mining

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: क्रिप्टोकरेंसी का नाम अमूमन सभी जानते हैं, इसमें भी बिटकॉइन (Bitcoin) और एथेरियम (Ethereum) सबसे पुराने और लोकप्रिय क्रिप्टो में से एक हैं. आपके दिमाग में कई बार यह सवाल भी आता होगा कि यह क्रिप्टो बनता कैसे है या फिर जिसने बनाया होगा उसे तो दुनिया का सबसे अमीर इंसान होना चाहिए. जानकारी के लिए बता दें कि आप बिटकॉइन माइनिंग (Bitcoin Mining) के जरिए भी करोड़ों रुपये कमा सकते हैं. हालांकि बिटकॉइन माइनिंग के लिए बड़ी बड़ी फैक्ट्रियां तक लगाई गई हैं लेकिन आप चाहें तो घर बैठे इसकी माइनिंग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency: यह मीम कॉइन कर रहा है कमाल, ट्राई करें हो सकता है फायदा

बिटकॉइन की माइनिंग कैसे करें?

अगर आप भी बिटकॉइन (Bitcoin) की माइनिंग करके पैसे कमाने का मन बना चुके हैं तो इसके लिए आपको बस कंप्यूटर के कुछ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा. इसके बाद आपको एक माइनिंग पूल के साथ जुड़ना होगा. 

माइनिंग पूल के के बारे में अगर नही पता है तो बता दें कि यह बहुत सारे माइनर्स का एक पूल होता है जो मिलकर बिटकॉइन की माइनिंग (Bitcoin Mining) करते हैं. इस माइनिंग पूल में हजारों लाखों पजल्स होते हैं जो जल्दी सुलझा लेता है उन्हें बिटकॉइन के रूप में इनाम मिलता है. हालांकि इसे एक समूह के तौर पर किया जाता है जिससे जीतने की संभावना बढ़ सके और इनाम मिलने पर आपस में बांट लिया जाता है. मौजूदा समय में आइस icehash, Binance, Slush Pool, F2pool, Pool BTC, Via BTC और Genesis Mining जैसे कई माइनिंग पूल हैं.

माइनिंग के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?

बिटकॉइन माइनिंग के लिए आपको खासकर के कंप्यूटर मदरबोर्ड, पावर सप्लाई यूनिट, प्रोसेसर और ग्राफिक्स कार्ड की जरूरत होगी. ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड करने के लिए आपको 16 GB से ज्यादा के पेनड्राइव का इस्तेमाल करना होगा. इन सभी चीजों को जोड़कर बनाई गई व्यवस्था को रिग कहा जाता है. एक बार शुरू हो जाने के बाद सिस्टम खुद काम करता चला जाएगा, जिसमें आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं होगी. बाजार में बना बनाया रिग मिल जाता है आप वहां से भी खरीद सकते हैं. इसमें सबसे इंपोर्टेंट है ग्राफिक कार्ड, आपका कार्ड कम से कम 6 जीबी या इससे ज्यादा का होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency में बढ़िया रिटर्न देख करना चाहते हैं Invest तो पहले जान लें काम की ये बातें

कितना आएगा खर्च?

बिटकॉइन माइनिंग में आपका कम से कम 50 से 60 हजार रुपये का खर्चा आएगा. इतने खर्च में आप महीने के 10 से 15 हजार रुपये के बिटकॉइन आसानी से कमा सकते हैं.

बिजली खर्च बढ़ेगा?

बिटकॉइन माइनिंग में कंप्यूटेशन का इस्तेमाल होने से इंटरनेट का खर्च ना के बराबर होता है. हालांकि इसमें बिजली की ज्यादा खपत होती है जिससे अनुमानित महीने के 1500 से 2000 रुपये का खर्च आ सकता है.

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency: बिटकॉइन में करना चाहते हैं निवेश, तो जान लें ये बातें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement