Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 Rupees का सिक्का लेने से अगर दुकानदार करे मना, तो अपनाएं यह ट्रिक

1 रुपये का सिक्का पास में है लेकिन कोई भी दुकानदार नहीं ले रहा है तो परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है. इस तरीके से आप सिक्के को बदल सकते हैं.

1 Rupees का सिक्का लेने से अगर दुकानदार करे मना, तो अपनाएं यह ट्रिक

सिक्के

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आपके पास 1 रुपये का सिक्का है और उसे कोई भी दुकानदार नहीं ले रहा है तो आप सोच में पड़ सकते हैं कि जब सरकार ने इसपर रोक ही नहीं लगाई तो ये समस्या क्यों? खैर, आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. अगर आपके 1 रुपये या 10 रुपये के सिक्के को कोई नहीं ले रहा तो आप इन सिक्कों को लेकर पोस्ट ऑफिस में जाकर बदल सकते हैं. दरअसल RBI के दिशा-निर्देश के मुताबिक पोस्ट ऑफिस को सभी तरह के नोट और सिक्कों को स्वीकार करना होगा.

1 रुपये के सिक्कों को लेकर ट्विटर पर की थी शिकायत  

बता दें कि कुछ दिनों पहले बुंदेलखंड के एक रहने वाले एक व्यक्ति ने ट्विटर पर 1 रुपये के सिक्के की तस्वीर शेयर करके ट्वीट किया था कि क्या इस तरह के सिक्के भारत में बंद हो गए हैं? अगर हां तो ये सिक्के कहां जमा होंगे? जो लोगों के पास हैं. अगर नहीं तो दुकान के अलावा पोस्ट ऑफिस वाले भी ये सिक्के लेने से कैसे मना कर सकते हैं?

सिक्के

भारतीय डाकघर ने दिया जवाब 

इसके जवाब में इंडियन पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office) ने जवाब दिया कि महोदय, RBI द्वारा जारी किए सभी तरह के सिक्के और नोट डाकघर द्वारा स्वीकार किए जाते हैं. आपकी शिकायत का सन्दर्भ ग्रहण करते हुए संबंधित डाकघर को निर्देशित किया जाता है कि वह RBI द्वारा जारी सभी तरह के सिक्के और नोटों को स्वीकार करें. आपको हुई असुविधा के लिए हमें खेद है.

RBI ने की अपील 

26 जून 2019 को ऑफिशियल नोटिफिकेशन के जरिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोगों से अफवाहों पर विश्वास नहीं करने और सभी तरह के सिक्कों को लेन-देन के लिए कानूनी निविदा के रूप में एक्सेप्ट करने की अपील की थी. यानी कि RBI द्वारा जारी किए गए सभी सिक्के और नोट वैध हैं और स्वीकार्य हैं. हालांकि कानून यह भी कहता है कि अगर कोई RBI द्वारा जारी किए गए सिक्के या नोट लेने से मना कर देता है तो उसपर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा किया जाएगा.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Elon Musk ने की धोखाधड़ी ! नाराज निवेशकों ने ठोका केस

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement