Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Inflation: महंगाई छुड़ा रही है पसीना, नींबू पानी भी हो गया बेहद महंगा!

राजस्थान के मंडी में नींबू की कीमतें आम जनता को निचोड़ रही हैं. इस बारे में पढ़िए अंकित तिवाड़ी की विशेष रिपोर्ट....

Inflation: महंगाई छुड़ा रही है पसीना, नींबू पानी भी हो गया बेहद महंगा!

नींबू

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. अप्रैल में ही जून की गर्मी जैसी कड़क धूप से लोगों का पसीना निकल रहा है. ऐसे में नींबू पानी लोगों को गर्मी से राहत देने का काम कर सकता था लेकिन इसकी कीमत में भी ऐसा लग रहा जैसे आग लग गई हो. 
जयपुर के मुहाना मंडी में नींबू थोक भाव 200 रुपये प्रति किलो पहुंचे. बताया जा रहा है कि नींबू की बढ़ती मांग की वजह से इसकी कीमत में वृद्धि हुई है. नींबू का खुदरा भाव लगभग 220 रुपये से लेकर 250 रुपये प्रति किलो के बीच है. ज्यादातर नींबू मद्रास और श्री हरिकोटा से ट्रांसपोर्ट होकर आते हैं.

इस बारे में जयपुर फल सब्जी थोक विक्रेता संघ अध्यक्ष राहुल तंवर का कहना है कि तापमान 40 के पार जाने से पूरे प्रदेश में नींबू की मांग बढ़ गई है जिसकी वजह से इसकी कीमतों में वृद्धि देखने को मिल रही है.

बढ़ती मांग

साथ ही जिस तरह से मांग में तेजी देखने को मिल रही है उसके मुकाबले सप्लाई नहीं है. हालांकि स्थानीय नींबुओं को आवक शुरू होने पर इसकी कीमत में कमी आ सकती है.

दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश सहित अधिकतर मंडियों में नींबू की मांग फिलहाल तेजी है. राहुल तंवर का कहना है कि नींबू की कीमतों में 15 अप्रैल के बाद संभावित गिरावट देखी जा सकती है.

पिछली बार नींबू के भाव कब बढ़े थे?

पिछले साल 2021 में नींबू के भाव में अचानक से तेजी देखी गई थी. उस समय इसकी वजह कोरोना काल में बढ़ती मांग बताई गई थी. हालांकि सप्लाई में कमी आने की वजह से इसकी कीमत आसमान छू रही थी.

फिलहाल 15 अप्रैल के बाद जैसे ही स्थानीय नींबुओं की आवक शुरू हो जायेगी। इसकी कीमत में गिरावट देखने को मिलने लगेगी.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
HDFC और HDFC Bank का होगा मर्जर, जानिए क्या होगा फायदा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement