Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Investment Tips: कम बचत में भी हाउसवाइफ कमा सकती हैं अच्छा मुनाफा, यहां पढ़िए कैसे

आप कम पैसे में भी निवेश करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको लक्ष्य निर्धारित करना होगा.

Investment Tips: कम बचत में भी हाउसवाइफ कमा सकती हैं अच्छा मुनाफा, यहां पढ़िए कैसे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हर व्यक्ति चाहता है कि निवेश करके अच्छी खासी कमाई करे. अक्सर निवेश के मामले में पुरुषों को देखा जाता है कि वह खुलकर बात करते हैं और निवेश के कई विकल्प खोजते हैं. हालांकि महिलाएं भी अब निवेश के क्षेत्र में तेजी के निवेशक बन कर आ रही हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे गृहणियां भी निवेश करके मोटा कमाई कर सकती हैं.

ऐसे करें निवेश

एक्सपर्ट्स क मानना है कि गृहणियां (Housewife) म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकती हैं. म्यूचुअल फंड में आप SIP (Systematic Investment Plan) के जरिए निवेश कर सकते हैं. मार्केट में कई ऐसे म्यूचुअल फंड उपलब्ध हैं जिनमें आप 100 रुपये की छोटी रकम से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

PPF में निवेश 
 
वहीं अगर आप लॉन्गटर्म के लिए निवेश करना चाहती हैं तो उसके लिए प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) अकाउंट भी खोल सकते हैं. यह स्माल सेविंग स्कीम है. इस फंड में 15 साल के लिए निवेश करना होता है. वहीं चाहें तो आप साल भर के बाद PPF निकाल सकते हैं. PPF का ब्याज दर 7.1 प्रतिशत सालाना मिलता है. इसके तहत आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं. साथ ही इसमें आपको Tax में छूट भी मिलता है. 

शेयर बाजार में निवेश

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले जरूरी है कि आप अच्छे से रिसर्च कर लें कि कौन सी कंपनी का क्या मार्केट कैप है और उसकी वैल्यूएशन क्या है? कई बार लोग कम समय में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए पैनी स्टॉक में निवेश कर देते हैं जबकि यह निवेश करने के लिहाज से बेहद खतरनाक है. इसलिए जब भी निवेश करें कंपनियों के बार एमिन अच्छे से पता करके ही निवेश करें. 
शेयर बाजार में कोई भी निवेश कर सकता है. इसमें निवेश करने के लिए कोई मिनिमम या मैक्सिमम अमाउंट नहीं तय की गई है. साथ ही इसमें निवेश करने के लिए मार्केट में ऑनलाइन बहुत से विकल्प मौजूद हैं.

राष्ट्रिय बचत प्रमाणपत्र 

राष्ट्रिय बचत प्रमाणपत्र (National Saving Certificates) में कोई भी निवेश कर सकता है. इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 साल तक के लिए रखी गई है. इसके तहत आप चाहें तो 100 रुपये के मिनिमम अमाउंट से भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं. साथ ही इसमें टैक्स कटौती में भी रियायत मिलती है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Krishna Defence IPO: 25 से 29 मार्च तक के लिए खुला IPO, 11.89 करोड़ रुपये जुटाने का है लक्ष्य

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement