Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Report: जानिए कहां पढ़ते हैं भारतीय अमीरों के बच्चे, इन देशों में जाता है सारा पैसा

दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे शहरों में रहने वाले कई करोड़पतियों के बच्चों की पढ़ाई विदेशों में होती है.

Report: जानिए कहां पढ़ते हैं भारतीय अमीरों के बच्चे, इन देशों में जाता है सारा पैसा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय करोड़पतियों और उनके लाइफस्टाइल (Indian Millionaire's Lifestyle) को लेकर हाल ही में हुरुन इंडिया (Hurun India) ने एक सर्वे किया जिसकी रिपोर्ट में सामने आया है कि देश‌ में करोड़पतियों की संख्या में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं देश के सबसे ज्यादा करोड़पति मुंबई, दिल्ली और कोलकाता में रहते हैं. शिक्षा की बात करें तो ये करोड़पति बल्कि बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए भारत के बजाए विदेशी शिक्षा को अधिक महत्व देते हैं. 

विदेश में पढ़ते हैं करोड़पतियों के बच्चे

दरअसल, हुरुन इंडिया की रिपोर्ट में करोड़पतियों के लाइफस्टाइल को लेकर एक बड़ी बात यह सामने आई है कि देश के करोड़पति अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए विदेशी शिक्षा पर विश्वास करते हैं. सर्वे बताता है कि करीब 70 फीसदी करोड़पति लोग अपने बच्चों को विदेश में पढ़ने के लिए भेजना पसंद करते हैं. वहीं उच्च शिक्षा के मुद्दे पर अमेरिका इन लोगों का पसंदीदा देश‌ है. 

किन देशों में पढ़ते हैं करोड़पतियों के बच्चे

इस सर्वे के दौरान जब लोगों से उनके बच्चे की शिक्षा को लेकर सवाल किए गए तो जवाब में विदेशी शिक्षा में भी कुछ देशों को अधिक प्राथमिकता दी गई. यह सर्वे बताता है कि 29 फीसदी भारतीय करोड़पति अपने के बच्चों के लिए अमेरिका को पसंद करते हैं. 19 फीसदी धनाढ्य भारतीय यूनाइटेड किंगडम, 12 फीसदी न्यूजीलैंड, और 11 फीसदी करोड़पति लोग अपने बच्चों की शिक्षा के लिए जर्मनी को वरीयता देते हैं. 

यह भी पढ़ें- Indore Bio CNG Plant: आज PM Modi करेंगे उद्घाटन, जानिए एशिया के सबसे बड़े प्लांट के बारे में 5 खास बातें

कैसा है करोड़पतियों का लाइफस्टाइल

इसके अलावा यह रिपोर्ट बताती है कि सबसे ज्यादा करोड़पति लोग मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे महानगरों में रहते हैं और ये लोग निवेश के लिए क्रिप्टोकरेंसी और शेयर मार्केट को अधिक तवज्जो देते हैं. मर्सिडीज को अपनी पसंदीदा कार बताने वाले ये करोड़पति औसतन तीन वर्ष में अपनी कार बदल लेते हैं.

यह भी पढ़ें- देश के इन 3 शहरों में रहते हैं सबसे ज्यादा Millionaire, जानिए किसे मिला पहला स्थान

 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement