Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund: क्या है SIP में निवेश करने का बेनिफिट? कैसे मिलता है फायदा?

अगर आप mutual fund में निवेश करते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप मुनाफा कमा सकते हैं.

Mutual Fund: क्या है SIP में निवेश करने का बेनिफिट? कैसे मिलता है फायदा?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप निवेश करने की इच्छा रखते हैं और अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड निवेश विकल्पों में सबसे शानदार इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है. म्यूचुअल फंड में आप चाहें तो सालाना या हर महीने इनेवस्टमेंट कर के भी मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) यानी कि SIP के जरिए निवेश करना ज्यादा बुद्धिमानी है. यहां एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) बता रहा है कि म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करने के क्या फायदे हैं.

म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश 

अगर आप म्यूचुअल फंड में एकमुश्त निवेश नहीं कर सकते हैं तो इसमें आप प्रति महीने एक तय अमाउंट का निवेश एसआईपी में कर सकते हैं. बता दें कि मार्केट में कमजोरी आने के बावजूद भी एमएफ एसआईपी (Mutual Fund SIP) में निवेश करने पर investment पर कोई खास असर नहीं पड़ता है क्योंकि यह तेजी के साथ साथ बीयर मार्केट में भी काम करता है. आप चाहे तो कम से कम 500 रुपये से भी इसमें निवेश कर सकते हैं.

एमएफ एसआईपी में अनुशासित निवेश है जरूरी

म्यूचुअल फंड एसआईपी में रेगुलर निवेश करना जरूरी होता है. ऐसे में एसेट मैनेजमेंट कंपनियां आपका म्यूचुअल फंड संभालती है जिसकी वजह से आपको ज्यादा सोचने समझने की जरूरत नही होती है.

एसआईपी में मिला हुआ रिटर्न भी हो जाता है इन्वेस्ट

जब आप एसआईपी में निवेश करते हैं तो उसपर मिलने वाला रिटर्न भी इन्वेस्ट होता रहता है. समय के साथ साथ इसपर मिलने वाला प्रॉफिट भी स्नोबॉल इफेक्ट की तरह होता है. इस वजह से संभावित रिटर्न कई गुना बढ़ जाता है. इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि आप इसमें जितनी कम उम्र में निवेश करना शुरू करेंगे आपको उतना ही फायदा होगा.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें : 
आजादी के पहले से खिला रही है ये कंपनी Ice cream, आज 650 करोड़ रुपये का है टर्नओवर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement