Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund: बैलेंस्ड एडवॉन्टेज फंड क्यों निवेशकों का बनता जा रहा है चहेता?

Balanced Advantage Fund एक तरह का हाइब्रिड फण्ड होता है. यह डेट और इक्विटी स्कीम दोनों में इन्वेस्ट करता है.

Mutual Fund: बैलेंस्ड एडवॉन्टेज फंड क्यों निवेशकों का बनता जा रहा है चहेता?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Mutual Fund के कई केटेगरीज में से एक केटेगरी है बैलेंस्ड एडवॉन्टेज फंड. लोग अक्सर कहते हैं कि सस्ता लो, महंगा बेचो लेकिन अक्सर इसका उल्टा होता है. निवेशकों को यह समझ नहीं आता कि कब खरीदें और कब बेचें.  शेयर बाजार को लेकर निवेशकों के मन में हमेशा डर और लालच बना रहता है. कई बार यह समस्या भी होती है है कि अगर शेयर बाजार में प्रॉफिट कमा भी लिया तो कैसे और कहां निवेश करेंगे. ऐसे में निवेश करने के कई सुरक्षित विकल्प हैं जहां आपको नुकसान की संभावनाएं बेहद कम हैं. आइए यहां आपको बैलेंस्ड एडवांटेज फंड के बारे में बताएंगे.

क्या होता है बैलेंस्ड एडवॉन्टेज फंड

बैलेंस्ड एडवॉन्टेज फंड (Balanced Advantage Funds) म्यूचुअल फंड की ऐसी कैटेगरी है जिसमें खरीदना बेचना और पोर्टफोलियो रिबैलेन्सिंग करना सभी पहले से तय नियमों के आधार पर होता है. इसमें जब मार्केट चढ़ता है तब BAF शेयर बेचते हैं जिससे निवेशकों को नुकसान होने की गुंजाईश कम होती है. जब शेयर बाजार गिरता है तब BAF शेयर खरीदते हैं. हालांकि सभी BAF की स्ट्रेटेजी एक जैसी नहीं होती हैं. स्टॉक बहकने के मामले में उनमें समानता हो सकती है. इसका असर उनके परफॉरमेंस पर पड़ता है.

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में कितना इन्वेस्टमेंट हुआ है?

पिछले दो सालों में बैलेंस्ड एडवॉन्टेज फंड में निवेशकों की संख्या तेजी के साथ बढ़ी है. पिछले साल दिसंबर में इस फंड में 3,793 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट आया था. यह इक्विटी-ओरिएंटेड और हाइब्रिड फंड्स में दूसरा सबसे ज्यादा है. साल 2021 में BAF का एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 71,587 करोड़ रुपये बढ़ गया है. पिछले साल जब शेयर मार्केट में गिरावट दर्ज की गई थी तब HDFC बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में 8.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं इन्वेस्को डायनेमिक इक्विटी फंड और एडलवाइज बैलेंस्ड एडवॉन्टेज फंड में करीब 5-5 फीसदी की गिरावट आई थी.

यह भी पढ़ें:  राज्यसभा: वित्त मंत्री ने क्रिप्टो पर कहा, 'Cryptocurrency पर टैक्स लगाना हमारा हक'

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement