Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब इस Document के बिना नहीं मिलेंगे PM Kisan योजना के पैसे, जान लीजिए नए नियम

PM Kisan योजना के लिए अब किसानों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं अब सभी दस्तावेज PDF बनाकर अपलोड करने होंगे.

अब इस Document के बिना नहीं मिलेंगे PM Kisan योजना के पैसे, जान लीजिए नए नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSN) शुरू की थी जिसके अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 दिए जाते हैं लेकिन अब पीएम किसान सम्मान की इस योजना में एक अहम बदलाव किया गया है. इसके तहत यदि किसानों के पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा. ऐसे में किसानों के लिए राशन कार्ड होना अनिवार्य कर दिया गया है.

दुनिया की राशन कार्ड की जानकारी

सभी सरकारी योजनाओं के साथ फर्जीवाड़ा करने की कोशिशें की जाती है. कुछ ऐसी ही स्थिति प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ भी हो रही है जिसके चलते इस योजना के नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए किसानों के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है.

और पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी लाएगा आम बजट, किसान निधि की रकम में हो सकती है बढ़ोतरी

ऐसे में अब कभी भी कोई किसान इस योजना के लाभ के लिए पोर्टल पर आवेदन करता है तो उसे राशन कार्ड की जानकारी देने के साथ ही राशन कार्ड की PDF भी अपलोड करनी होगी. जानकारों का मानना है कि इसके जरिए सरकार योजना में हो रहा फर्जीवाड़ा पर रोकने की प्लानिंग कर रही है. 

PDF बनाकर अपलोड करने होंगे Documents

नए नियमों के तहत इस योजना का लाभ लेने के लिए नए रजिस्ट्रेशन  Portal पर राशन कार्ड (Ration card) का नंबर देना अनिवार्य होगा. इसके अलावा इसका पीडीएफ (PDF) भी अपलोड करना होगा. वहीं अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी समाप्त कर दी गई है. किसानों को अपने सभी Documents की PDF File  बनाकर Portal पर Upload करने होंगे. 

और पढ़ें- Aadhaar Card के कारण बढ़ सकती है आपकी परेशानी, चेक करते रहें History

चेक कर सकते हैं लिस्ट

खास बात यह है कि जो लोग इस योजना के पात्र हैं वह आसानी से योजना के पोर्टल पर जाकर अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं इसके लिए आपको निम्न बिंदुओं का पालन करना होगा. 

  • सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं. 
  • अब इसके बाद होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा. इसके बाद Farmers Corner सेक्शन के भीतर Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
  • अब आप ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद आप 'Get Report' पर क्लिक करें जिससे लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी. इसमें आप अपना नाम आसानी से देख सकते हैं.
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement