Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

18 करोड़ बैंक कस्टमर्स को झटका, पीएनबी ने बढ़ा दिए यह अहम चार्ज  

PNB ने रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के ट्रांजेक्शन के सर्विस चार्ज में बदलाव कर दिया है।

18 करोड़ बैंक कस्टमर्स को झटका, पीएनबी ने बढ़ा दिए यह अहम चार्ज  
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी लेंडर पंजाब नेशनल बैंक ने रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के ट्रांजेक्शन के सर्विस चार्ज में बदलाव कर दिया है। नई दरें 20 मई, 2022 को लागू हो गई हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि पीएनबी ने आरटीजीएस, एनईएफटी, आईएमपीएस और एनएसीएच पर कितना सर्विस चार्ज बढ़ाया है। 

पीएनबी आरटीजीएस शुल्क
पहले, बैंक ने ब्रांच में 20 रुपए और ऑनलाइन आरटीजीएस ट्रांजेक्शन स्लैब 2 लाख से 5 लाख रुपये के लिए कोई शुल्क नहीं था, लेकिन अब इसे ब्रांच के लिए 24.50 रुपये और ऑनलाइन के लिए 24 रुपसे तक बढ़ा दिया गया है। पहले, 5 लाख रुपये से ऊपर के लेनदेन के लिए सेवा शुल्क 40 रुपये इन-ब्रांच और ऑनलाइन करने पर जीरो था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 49.50 रुपये इन-ब्रांच और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए 49 रुपये कर दिया गया है।

Inflation को मात दे रही हैं ये Govt Backed FDs, जानिए कितनी होगी Senior Citizens की कमाई 

पीएनबी एनईएफटी चार्ज 
10,000 रुपये तक के एनईएफटी ट्रांजेक्शन पर पहले बैंक ब्रांच में 2 रुपये और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए जीरो चार्ज कर रहा था, लेकिन अब ब्रांच में इसे बढ़ाकर 2.25 रुपये और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए 1.75 रुपये कर दिया गया है। पहले, 10,000 रुपये से अधिक और 1 लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन पर सेवा शुल्क 4 रुपये इन-ब्रांच और शून्य ऑनलाइन थे, लेकिन अब उन्हें बढ़ाकर 4.75 रुपय इन-ब्रांच और ऑनलाइन के लिए 4.25 रुपये कर दिया गया है। पहले, 1 लाख रुपये से अधिक और 2 लाख रुपये तक के लेनदेन के लिए सेवा शुल्क 14 रुपये इन-ब्रांच और शून्य ऑनलाइन थे, लेकिन अब वे 14.75 रुपये इन-ब्रांच और 14.25 रुपये ऑनलाइन लेनदेन के लिए होंगे। 2 लाख रुपये से अधिक के एनईएफटी लेनदेन के लिए, शाखाओं में सेवा शुल्क 24 रुपसे से बढ़ाकर 24.75 रुपये और ऑनलाइन लेनदेन के लिए 24.25 रुपये कर दिया गया है। उपरोक्त सभी चार्ज में जीएसटी को शामिल नहीं किया गया है। पीएनबी ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि ऑनलाइन शुरू किए गए एनईएफटी फंड ट्रांसफर के लिए सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर्स से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पीएनबी आईएमपीएस शुल्क
1,000 रुपये तक के आईएमपीएस ट्रांजेक्शन पर कोई सेवा शुल्क नहीं लगेगा। वहीं 1001 और एक लाख रुपए के आईएमपीएस ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्ज को 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए साथ में जीएसटी होगा। वहीं एक लाख रुपए से ज्यदा के आईएमपीएस ट्रांजेक्शन के सर्विस चार्ज को 10 रुपये से बढ़ाकर 12 रुपये कर दिया गया है। यह दरें 4 मई से लागू हो गई हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement