Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar Card Update: नवजात शिशुओं को जारी किया जाएगा टेंपरेरी नंबर, जानिए क्या है UIDAI का प्लान

Aadhaar Card Update: जन्म के समय यूआईडीएआई नंबर का आवंटन यह सुनिश्चित करेगा कि बच्चे और परिवार सरकारी कार्यक्रमों से लाभान्वित हों.

Aadhaar Card Update: नवजात शिशुओं को जारी किया जाएगा टेंपरेरी नंबर, जानिए क्या है UIDAI का प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Aadhaar Latest Update: यूआईडीएआई आधार के दुरुपयोग को रोकने और नवजात शिशुओं को लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से दो नई पायलट परियोजनाएं शुरू करने की योजना बना रहा है. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, नवजात शिशुओं को एक अस्थायी आधार संख्या दी जाएगी. बच्चे के वयस्क होने पर यह बायोमेट्रिक डेटा के साथ रिन्यू कराई जा सकेगी. 

किसी व्यक्ति के संपूर्ण जीवनचक्र डेटा को आधार से जोड़ने के पीछे का उद्देश्य दुरुपयोग को ठीक करना और देश भर में इसकी पहुंच को गहरा करना है. सरकार का मानना है कि जन्म से मृत्यु के आंकड़ों को एकीकृत करने से कल्याणकारी योजनाओं के दुरूपयोग को रोका जा सकेगा और साथ ही कोई भी सामाजिक सुरक्षा जाल से अछूता नहीं रहेगा.

पढ़ें- गुड न्यूज! बच्चियों के लिए शुरू होने जा रही है 'खास सुविधा', सरकारी अस्पताल में होगा यह काम

इकोनॉमिक टाइम्स को एक अधिकारी ने बताया कि जन्म के समय यूआईडीएआई नंबर का आवंटन यह सुनिश्चित करेगा कि बच्चे और परिवार सरकारी कार्यक्रमों से लाभान्वित हों और कोई भी सामाजिक सुरक्षा जाल से बाहर न रहे. जबकि देश के मृत्यु पंजीकरण डेटाबेस के साथ-साथ सार्वजनिक और निजी अस्पतालों के साथ आधार संख्या के एकीकरण का उद्देश्य प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण में लगाई जा रही सेंध को रोकना है.

पढ़ें- किन लोगों को PAN and Aadhaar Link करने की नहीं है जरूरत, जानिये यहां

बच्चों के लिए बायोमेट्रिक्स
बच्चों के बायोमेट्रिक्स तब लिए जाते हैं जब वे कम से कम पांच साल के हो जाते हैं. अधिकारी ने बताया कि हमारी टीमें उस अवधि के बाद इन नवजातों के परिवारों का दौरा कर सकती हैं और उनके बायोमेट्रिक पंजीकरण की औपचारिकताएं पूरी कर सकती हैं, और उन्हें एक स्थायी आधार संख्या आवंटित कर सकती हैं. उन्होंने आगे बताया कि इसके बाद बच्चा जब 18 साल का पूरा होता है तो बायोमेट्रिक्स को फिर से पंजीकृत किया जाता है "क्योंकि ये पैरामीटर तब तक स्थिर हो जाते हैं और शेष प्राकृतिक जीवन के लिए समान रहते हैं. उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि एक ही बच्चे के लिए कई आईडी उत्पन्न नहीं होते हैं. 

पढ़ें- AADHAR Card Voter ID Link: जल्द जारी होंगे आधार कार्ड और Voter ID लिंक करने के नियम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement