Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ESI Scheme: मुफ्त इलाज से लेकर पेंशन तक, ESIC कर्मचारियों को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

ESIC: ईएसआई योजना के तहत कर्मचारियों और उस पर निर्भर लोगों को यह कार्ड जारी किया जाता है.

Latest News
ESI Scheme: मुफ्त इलाज से लेकर पेंशन तक, ESIC कर्मचारियों को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

ESIC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में 150 से ज्यादा ESIC अस्पताल हैं, यहां हर तरह की बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है. ESIC का लाभ 21 हजार या उससे कम आय वाले कर्मचारियों को मिलता है. शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए न्यूनतम मजदूरी सीमा 25,000 रुपये प्रति माह है.

ईएसआईसी प्रीमियम (ESIC Premium) के भुगतान के लिए कर्मचारी और नियोक्ता दोनों द्वारा अंशदान किया जाता है. इसमें कर्मचारी की ओर से वेतन का 1.75 प्रतिशत और नियोक्ता की ओर से कर्मचारी के वेतन का 4.75 प्रतिशत योगदान करने का प्रावधान है. आइए जानते हैं इससे होने वाले पांच फायदों के बारे में...

ईएसआई के तहत आने वाले कर्मचारियों को मुफ्त इलाज मिलता है. इसमें बीमित व्यक्ति के अलावा उसके आश्रित परिवार के अन्य सदस्यों का भी मुफ्त इलाज किया जाता है. इसके तहत इलाज के खर्च की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. हालांकि, मेडिकल इंश्योरेंस में ऐसा नहीं है.

सेवानिवृत्त कर्मचारी और स्थायी रूप से विकलांग बीमित व्यक्ति उसके पति या पत्नी को 120 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम पर चिकित्सा सुविधा मिलती है. इसमें बीमित व्यक्ति को बीमारी की छुट्टी के लिए 91 दिनों का नकद भुगतान किया जाता है.

बता दें कि ईएसआई के जरिए मातृत्व अवकाश भी मिलता है. इसके तहत महिला कर्मचारी को प्रसव के दौरान 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश और गर्भपात के मामले में छह सप्ताह के औसत वेतन का 100 प्रतिशत भुगतान किया जाता है.

रोजगार के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके अंतिम संस्कार के लिए ईएसआईसी द्वारा अधिकतम 10,000 रुपये दिए जाते हैं. इसके अलावा आश्रितों को निश्चित अनुपात में मासिक पेंशन दी जाती है. पेंशन के तीन हिस्से होते हैं.

किसी कारणवश अस्थायी अपंगता की स्थिति में बीमित व्यक्ति को उसके स्वस्थ होने तक और स्थायी अपंगता की स्थिति में जीवन भर मासिक पेंशन दी जाती है. आश्रितों को सेवानिवृत्ति के बाद बेरोजगारी भत्ता, पेंशन, मुफ्त इलाज मिलता है.

यह भी पढ़ें:  IRCTC Update: अब यात्री ट्रेन में मनचाहा फूड कर सकेंगे आर्डर, व्हाट्सएप फूड डिलीवरी की सुविधा शुरू

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement