Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये शख्स बनने वाला है दुनिया का पहला खरबपति, इनसे प्रेरित होकर ही बनी थी फिल्म आयरमैन

साल 2021 की शुरुआत में ही खबर आई थी कि स्पेस-एक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों के सीईओ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

ये शख्स बनने वाला है दुनिया का पहला खरबपति, इनसे प्रेरित होकर ही बनी थी फिल्म आयरमैन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी. साल 2021 की शुरुआत में ही खबर आई थी कि स्पेस-एक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों के सीईओ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इसके बाद खबरें आईं कि वह दुनिया के पहले खरबपति बनने वाले हैं. अभी साल खत्म होने में लगभग महीना भर बाकी है और ये खबर पुख्ता तरीके से सच साबित हो गई है. इनवेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी मॉर्गन स्टेनली की एक रिपोर्ट के मुताबिक एलन मस्क निजी संपत्ति के मामले में सबको पछाड़ रहे हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक उनकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स आने वाले सालों में ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा की हो जाएगी. मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषक एडम जोनास के मुताबिक स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रा, बुनियादी ढांचे और पृथ्वी मूल्यांकन सहित कई व्यवसायों का एक संग्रह है और इसका भविष्य सुनहरा है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि इस कंपनी के पीछे जिस शख्स का नाम है, उसकी सोच क्या है, वो क्या करता है और कैसे करता है, यानी उसकी पूरी कहानी-

एलन मस्क यानी आयरनमैन
जब एलन मस्क के बारे में जानने और पढ़ने की शुरुआत होती है तो एक बात साफतौर पर समझ में आ जाती है. बात ये कि ऐसा कुछ नहीं है, जो एलन मस्क नहीं कर सकते. स्पेसएक्स और टेस्ला जैसी कंपनी के सीईओ, द बोरिंग कंपनी के फाउंडर, ओपनएआई औऱ न्यूरालिंक के को-फाउंडर होने के साथ-साथ वह एक दूरदर्शी दिमाग के मालिक हैं जिसकी नजर भविष्य की नब्ज पर बहुत मजबूत है. उनका सपना है पृथ्वी से इतर मंगल पर भी जिंदगी की उम्मीदें पहुंचाना. स्पेस रॉकेट, इलेक्ट्रिक कार, सोलर बैटरी और बिलियन डॉलर की संपत्ति से घिरे एलन मस्क को मार्वल सीरीज की फिल्म आयरनमैन की सबसे बड़ी प्रेरणा माना जाता है तो ये सब यूं ही नहीं है.

बुरे बचपन ने दिखाया सही रास्ता
28 जून1971 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में एलन मस्क पैदा हुए. इनकी मम्मी एक मॉडल और न्यूट्रीशनिस्ट थीं और पापा इरॉल मस्क इंजीनियर थे. वह अपने तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े थे. एलन का बचपन अच्छा नहीं बीता. उनके माता-पिता का तलाक हो गया. एलन अपने पिता के साथ रहने लगे और तब उनके सामने पिता की सच्चाई आई. वह एक बुरे पिता साबित हुए. एक इंटरव्यू में एलन ने खुद ही कहा था- मेरा बचपन काफी बुरा था. बुरे से बुरा जो भी हो सकता था, मेरे पिता ने वो सब किया था. ऐसे में एलन एक परेशानी भरे माहौल में किताबों से दोस्ती करने लगे. किताबें उनकी सच्ची दोस्त साबित हुईं और एलन ने एन्साइक्लोपीडिया से लेकर कॉमिक बुक्स तक बहुत कम उम्र में बहुत कुछ पढ़ डाला. गलत नहीं होगा अगर कहा जाए कि बचपन में एलन के दो ही दोस्त थे- किताबें और टेक्नोलॉजी. दस की उम्र में कंप्यूटर कोडिंग सीखकर मस्क ने एक कंप्यूटर गेम ब्लास्टर बना डाला था. सिर्फ इतना ही नहीं, उसी छोटी सी उम्र में उन्होंने इस वीडियो गेम को बनाकर 500 डॉलर में बेच भी दिया था.

इंटरनेट की दुनिया में आइडियाज की छलांग
17 साल की उम्र में एलन ने साउथ अफ्रीका छोड़ने का फैसला किया. वह कनाडा चले गए. वहां क्वीन्स यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. बाद में उन्होंने यूनिर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया में ट्रांसफर करा लिया. यहां से उन्होंने फिजिक्स और इकॉनोमिक्स दोनों विषयों में डिग्री ली. इसके बाद वह पीएचडी करने स्टैनफर्ड यूनिर्सिटी पहुंचे. उस वक्त इंटरनेट दुनिया में अपने पैर पसार रहा था और बिजनेस आइडियाज एलन के दिमाग में. ऐसे में उन्होंने पीएचडी छोड़ दी और अपनी कंपनी शुरू करने की योजना बनाने लगे। इसके बाद जो सफर शुरू हुआ, वो आज तक जारी है और आज एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल हैं.

X.com
सन् 1995 में 28 हजार डॉलर और अपने छोटे भाई की मदद से  Zip2 नाम की सॉफ्टवेयर कंपनी बनाई. सन् 1999 में ही Zip2 को  कॉम्पेक ने खरीद लिया. मस्क को 22 मिलियन डॉलर मिले. मस्क ने इस रकम का इस्तेमाल एक्स.कॉम बनाने के लिए किया. एक्स.कॉम के जरिए वह बैंकिंग का भविष्य बदलना चाहते थे और ऐसा उन्होंने किया भी. आगे चलकर यही कंपनी PayPal के नाम से जानी गई. इसके बाद साल 2002 में उन्होंने इसे ebay को बेच दिया. इससे उन्होंने लगभग 1200 करोड़ की रकम मिली. इस पैसे का इस्तेमाल उन्होंने अपने अगले सपने को पूरा करने में किया.

Tesla
मस्क भविष्य के बारे में सोचते हैं और उन्हें इलेक्ट्रिक कारों में भविष्य की सुविधा नजर आती है. इसी सोच के साथ साल 2004 में वह टेस्ला मोटर्स के साथ जुड़े और उसकी पहली कार बनाने में अहम भूमिका निभाई. 2006 में टेस्ला मोटर्स ने रोडस्टर नाम की अपनी पहली कार लॉन्च की. इस वक्त इलॉन मस्क टेस्ला के चेयरमेन बन चुके थे. लेकिन 2007 आते-आते टेस्ला बैंकरप्ट होने वाली थी. इलॉन ने अपनी जेब से पैसा लगाकर इस कंपनी को बचाया. और 2008 में मस्क इस कंपनी के सीईओ भी बन गए. टेस्ला ने आगे जाकर इलेक्ट्रिक कारों के बेहद आधुनिक मॉडल बनाए.

SpaceX
इस बात में तो कोई दो राय नहीं कि एलन मस्क बचपन से एक जीनियस थे. किताबों और तकनीक के बाद उनकी रुचि स्पेस यानी अंतरिक्ष में भी थी. बहुत ही कम उम्र में उन्होंने रॉकेट खरीदने का सपना देख लिया था और इसके लिए कोशिश भी की. जब कोशिश सफल नहीं हुई तो उन्होंने खुद ही रॉकेट बनाने का फैसला किया. 2002 में एलन मस्क ने स्पेस ऐक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीस नाम की कंपनी बनाई. आगे चलकर यही कंपनी स्पेसऐक्स के नाम से जानी गई. एलन अंतरिक्ष में होने वाली यात्रा को आसान और सस्ता बनाना चाहते हैं. स्पेसऐक्स का मकसद मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बनाना है. कंपनी ने रॉकेट तो बनाए लेकिन एक के बाद एक तीन रॉकेट लॉन्च लगातार फेल हो गए. फिर भी एलन ने हार नहीं मानी और रिस्क लिया. चौथी बार उन्हें सफलता मिली. 28 सितंबर 2008 को फैल्कन-1 रॉकेट चौथे लॉन्च के दौरान अर्थ ऑर्बिट में सफलतापूर्वक पहुंच गया. एलन अक्सर कहते रहे हैं कि वह साल 2025 तक नासा के साथ मिलकर मंगल पर अंतरिक्ष यात्री भेजने की योजना बना रहे हैं. इसके पीछे एलन की सोच काफी दिलचस्प और दूरदर्शी है. वह मानते हैं कि जब धरती पर जीवन की संभावनाएं कम रह जाएं तो दूसरे ग्रह होने चाहिए जहां हम जीवनयापन के बारे में सोच सकें.  इसकी कोशिश अभी से करनी होगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement