Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यहां मिलती है भारत की सबसे महंगी मिठाई, 1 किलो खरीदने के लिए लेना पड़ सकता है लोन

यह मिठाई भारत की सबसे महंगी मिठाई है. इसे आप लखनऊ के सदर बाज़ार की इस खास दुकान से खरीद सकते हैं.

यहां मिलती है भारत की सबसे महंगी मिठाई, 1 किलो खरीदने के लिए लेना पड़ सकता है लोन

लखनऊ में मिलती है ये मिठाई

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खाने के शौकीन लखनऊ को कबाब के लिए जानते हैं लेकिन इस शहर के पास एक और बेहतरीन चीज़ है. यह खास चीज़ है एक मिठाई जिसे एग्ज़ॉटिका कहा जाता है. यह मिठाई 50 हज़ार रुपए किलो है. जी हां! आपने सही पढ़ा एक किलो एग्ज़ॉटिका खरीदने के लिए आपकी जेब में 50 हज़ार रुपए होने चाहिए. इस मिठाई की कीमत इतनी ज़्यादा इसलिए है क्योंकि इसे बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी सामान विदेश से मंगवाये जाते हैं.

यह मिठाई लखनऊ की मशहूर स्वीट चेन छप्पन भोग की खासियत है. इसे बनाने का क्रेडिट छप्पन भोग के डायरेक्टर रविंद्र गुप्ता को जाता है जिन्होंने इस खास रेसिपी की खोज की. रविंद्र बताते हैं- 'एग्ज़ॉटिका के लिए ब्लूबेरीज़..अमेरिका से, मैकाडामिया..साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से, हेज़ल नट...यूरोप से और केसर और मामरा बादाम दुनिया के दूसरे देशों से मंगवाए जाते हैं.'

इस मिठाई को बनाने का आइडिया रविंद्र को साल 2007 में दिवाली के करीब आया था. दरअसल दिल्ली के एक बिज़नेसमैन ने रविंद्र को एक ऐसी मिठाई बनाने को कहा था जिसमें अलग-अलग फ्लेवर्स का स्वाद हो साथ ही साथ हटके और ज़रा प्रीमियर क्वालिटी की हो. रविंद्र ने बताया, 'जब हमारे सामने ऐसी डिमांड आई तो हमने इंटरनैशनल स्वीट मार्केट की स्टडी की और पाया कि मिशेलिन के शेफ नए और एग्ज़ॉटिक फ्लेवर बनाने के लिए अलग-अलग ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करते हैं. बस यहीं से हमें इस मिठाई का आइडिया आया. इसे और खास और अलग बनाने के लिए हमने इस पर सोने की वर्क चढ़ाने की सोची. ताकि इसे दूर से पहचाना जा सके'. बता दें कि यह मिठाई एक लकड़ी के बॉक्स में मिलती है. इस वजह से आप इसे 20 से 30 दिन तक रखकर खा सकते हैं.

रविंद्र ने बताया कि इस मिठाई को बनाने के लिए 6 से 7 घंटे लगते हैं. साथ ही इसे केवल लखनऊ के सदर बाज़ार वाली छप्पन भोग की ब्रांच से खरीदा जा सकता है. तो आप अब जब भी लखनऊ जाएं और जेब में मोटी रकम हो तो इस मिठाई का स्वाद ज़रूर चखें. ज़रा सोचिए अगर आप इस मिठाई को खरीदने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको करीब 3 साल तक 1700 से 1800 तक की ईएमआई चुकानी पड़ सकती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement