Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Ludo का मतलब ? कहां हुई थी इस खेल की शुरुआत

आपके इस टाइम पास गेम का नाम विदेशी भाषा से लिया गया है. लूडो का शुरुआती स्वरूप एलोरा की गुफाओं में भी दिखता है.

Latest News
क्या है Ludo का मतलब ? कहां हुई थी इस खेल की शुरुआत

Symbolic image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बैठे-बैठे क्या करें, करना है कुछ काम....पहले इसके बाद अंताक्षरी शुरू हो जाया करती थी लेकिन अब इसकी जगह लूडो ने लेली है. यह गेम पिछले कुछ समय में इतना पॉपुलर हुआ है कि हमारे फोन तक पहुंच गया है. अब इसके लिए चार लोगों को साथ बैठने की ज़रूरत नहीं आप अलग-अलग जगह पर बैठकर भी एक साथ खेल सकते हैं. हम दिन रात इस गेम के बारे में सुनते हैं, इसे खेलते हैं, देखते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि इसकी शुरुआत कैसे हुई? लूडो का मतलब क्या होता है? ये कौनसे देश से आया है? 

लूडो का नाम लैटिन भाषा से आया है. लूडो का मतलब 'आई प्ले' यानी 'मैं खेलता हूं' होता है. खेल का नाम तो विदेश से आया लेकिन इसकी शुरुआत भारत में हुई थी. पहले इसे पच्चीसी नाम से जाना जाता था. पच्चीसी की शुरुआत छठी शताब्दी में हुई थी. भारत में इस खेल के विकास का सबसे पहला सबूत एलोरा की गुफाओं में नजर आता है. जहां आज के लूडो जैसे खेल के चित्र दिखते हैं.

महाभारत में कौरवों ने पांडवों के साथ जो खेल खेला था वह लूडो/पच्चीसी का ही एक रूप था. उस काल में इसे चौसर कहा जाता था. इस खेल का एक शुरुआती रूप मुगल सल्तन में भी प्रचलित था और अकबर इस खेल का आनंद ले चुके हैं. साल 1896 में इंग्लैंड ने इस खेल के रूप में थोड़े बदलाव किए और 'लूडो' के नाम से पेटेंट करवा लिया. उन्होंने पच्चीसी खेल में इस्तेमाल होने वाले पासे का रूप बदलकर एक क्यूब कर दिया जिसे डाइस कहा जाता है.  

अलग-अलग देशों में कितना अलग है लूडो?

1- भारत

- हमारे देश में लूडो 1 और 2 डाइस के साथ खेला जाता है. खेल की शुरुआत करने के लिए 1 या 6 नंबर की ज़रूरत होती है. 6 नंबर आने पर आप अपनी गोटी खोलने के साथ ही 6 कदम आगे भी बढ़ सकते हैं. आमतौर पर 6 से केवल गोटी खोलने को ही कहा जाता है. 

2- पाकिस्तान

- पाकिस्तान में लूडो को लेकर कई अलग नियम हैं. यहां भी 2 डाइस से खेल सकते हैं लेकिन दोनों के नंबर पर एक गोटी आगे और एक गोटी पीछे की तरफ चलानी होती है. जैसे कि अगर 1 और 4 आता है तो 1 कदम आगे और 4 कदम पीछे लेने होंगे.

- अगर दोनों डाइस से मिलने वाला नंबर एक सम संख्या (इवन नंबर) बनाता है तो आपको उस नंबर के आधे नंबर की चाल चलनी होगी. जैसे कि अगर आपके पास 4 नंबर है तो आपको 2 कदम आगे बढ़ना होगा.

- गेम में तेज़ी लाने के लिए खिलाड़ी को डाइस फेंकने की एक्सट्रा चांस दी जा सकती है.

3- डेनमार्क

- डेनमार्क में एक साथ 8 खिलाड़ी लूडो खेल सकते हैं.

4- वियतनाम

- वियतनाम में लूडो को "Cờ cá ngựa" कहा जाता है. इस खेल को घोड़े की रेस के मॉडल के आधार पर बनाया गया है. इस खेल की गोटियां टोकन चेस के घोड़े की तरह होते हैं.

5- अफ्रीका

- यहां अगर आप जोड़ी बनाकर लूडो खेल रहे होते हैं तो आप अपने नंबर अपने पार्टनर के साथ शेयर कर सकते है. जैसे अगर आपको 2 नंबर की ज़रूरत है और आपके पार्टनर के पास यह नंबर आता है तो आप उसका नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement