Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Cancer Day 2023: फास्ट फूड के शौकीन हो जाए सतर्क! इन 34 तरीके के कैंसर को दावत देते हैं ये फूड्स

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने हमारे जीवन को भी खतरे में डाल दिया हैं तो ऐसे में कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं

World Cancer Day 2023: फास्ट फूड के शौकीन हो जाए सतर्क! इन 34 तरीके के कैंसर को दावत देते हैं ये फूड्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (World Cancer Day): वर्ल्ड कैंसर डे 4 फरवरी को आप सभी को जागरूक करने के लिए बनाया जाता है. आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने हमारी जीवनशैली को पूरी तरह से बिगाड़ के रख दिया है. इसका असर हमारे स्वास्थ पर पड़ता है. यही वजह है कि तेजी से बढ़ रहा फास्ट फूड का सेवन हमें बीमारियों के मुंह में धकेल रहा है. एक देश में 2,00,000 लोगों पर हुई स्टडी में पता चला कि फास्ट फूड या बंद पैकेट के फूड का ज्यादा सेवन करने की वजह से लोग कैंसर के शिकार हो रहे हैं. एक्सपर्ट ने सलाह दी है की अल्ट्रा प्रोसेस्ड और फास्ट फूड खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

रिसर्च के दौरान सामने आया कि जिन लोगों को कैंसर की बीमारी हुई है. उनके घर में उनसे पहले किसी को कैंसर की समस्या नहीं थी. बल्कि वह जंक फूड का सबसे ज्यादा सेवन करते थे. बाहर का खाना खाने वाली ज्यादातर महिलाओं में कैंसर(Ovarian Cancer) पाया गया है.

वैज्ञानिकों की ओर से जारी एक रिपोर्ट ​की मानें तो फास्ट फूड और पैकेट वाला खाने से एक नहीं बल्कि पूरे 34 तरह का कैंसर होता हैं.  रिसर्च के दौरान पता चला की कुछ लोग तो रोजाना ही बाहर का खाने का इस्तेमाल कर रहे थे. फास्ट फूड या बंद वाले खाने से ही कैंसर (Cancer) का खतरा 2 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. वहीं (Ovarian) कैंसर का खतरा 19 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. ये तो कुछ भी नहीं कैंसर में मौत का खतरा भी 6 प्रतिशत तक बढ़ जाता हैं. वहीं (Ovarian) कैंसर का खतरा 30 प्रतिशत तक जाता हैं.

एक्सपर्ट ने बताया की फास्ट फूड या बंद पैकेट का खाना इसलिए भी नुकसान दायक है, क्योंकि इसको ज्यादा समय तक के लिए ठीक रखने के लिए इसमें कलर और केमिकल भी मिलाया जाता हैं, जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. यह सब खाने से कैंसर से ही नहीं बल्कि मोटापा, दिल का दौरा, स्ट्रोक, और टाइप 2 डायबिटीज का भी खतरा आपके आस पास घूमता रहता है.

अब अगर आप भी अपने आप को कैंसर जैसी बीमारी से बचा कर रखना चाहते हैं तो बताए हुए इन सभी फूड से दूर रहना चाहिए. जैसे फ्रेंच फ्राइज, सोडा, कुकीज़, केक, कैंडी, डोनट्स, आइसक्रीम, सॉस, हॉट डॉग, सॉसेज, पैक सूप, फ्रोजन पिज्जा को गलती से भी ना खाए साथ ही ज्यादा चटपटा या मसालेदार खाना भी नहीं खाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement