Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खाने की थाली में शामिल करें 5 ये सुपरफूड्स, घने बालों से भर जाएगा सिर

आज के समय में लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, लेकिन आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे फूड्स जो आपके हेयर फॉल की समस्या से निजात दिलाएंगे.खरा

खाने की थाली में शामिल करें 5 ये सुपरफूड्स, घने बालों से भर जाएगा सिर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने हमारी जीवनशैली को पूरी तरह से बिगाड़ के रख दिया है. इसका असर स्वास्थ से लेकर लोगों के बालों पर भी पड़ता है. यही वजह है कि आज समय में कम उम्र में युवाओं को सफेद बालों से लेकर बाल झड़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो हम इन फूड्स को डाइट में शामिल कर आप हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ ही नए बालों के ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. आइए जानते हैं वो फूड्स जो आपके बाल बढ़ाने में करेंगे मदद... 

इन चीजों को डाइट में करें सेवन

अंडे
 

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा सोर्स हैं, जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है. अंडे खाने से आपके बालों का झड़ना तो रुकेगा ही साथ ही आपके बाल बढ़ाने में भी मदद करेगा. 

पालक
 

पालक में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती हैं, पालक आपके बालों के कलर को साफ करता हैं और बालों को बढ़ाने में भी मदद करता हैं. पालक खाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम हो जाता हैं. इसे आपके बाल झड़ने की दिक्कत कम हो जाएगी. साथ ही पालक में जिंक और आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. 

अंकुरित मेथी

अंकुरित मेथी भी आपके बालों को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. अंकुरित मेथी खाने से बालों में बायोटिन भी मिलता है. इस से मिलने वाले प्रोटीन बालों की जड़ों को पोषित करते हैं. 

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी बड़ी मात्रा में पाया जाता हैं. स्ट्रॉबेरी कोलेजन उत्पादन और आयरन के अवशोषण में भी आपकी मदद करता है. इनकी वजह से आपके बालों में इजाफा होता हैं. स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल करने पर बालों की ग्रोथ में बढ़ोतरी बनेगी. 

अलसी के बीज हैं फायदेमंद

अलसी के बीज आपके बालों की जड़ से नए बाल उगाने में आपकी मदद करते हैं. इसमें ओमेगा-3 जो की फैटी ऑयल से भरपूर होता हैं. यह भी आपके बालों को तेजी से बढ़ाता हैं. इसमें आयरन और जिंक की मात्रा भरपूर होती है. यह आपके बालों को बढ़ाने में मदद करती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement