Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juicing Mistakes: हाई ब्लड शुगर की वजह बन सकता है जूस, इसे पीने या बनाने से पहले जान लें ये जरूरी बात

जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से इसके फायदे नुकसान में बदल जाते हैं. आइए जानते हैं वो गल​तियां जो नहीं करनी चाहिए. 

Juicing Mistakes: हाई ब्लड शुगर की वजह बन सकता है जूस, इसे पीने या बनाने से पहले जान लें ये जरूरी बात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जूस सेहत के लिए हेल्दी ड्रिंक्स में से एक है, फिर चाहे वह सब्जी का हो या फलों का दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. गर्मियों में इनका लाभ और ज्यादा बढ़ जाता है. इसकी वजह जूस से मिलने वाले पोषक ​तत्वों का गर्मी से बचाना है, लेकिन जूस बनाने से लेकर पीने में लोग ऐसी कई गलतियां कर बैठते हैं. जिन्हें जूस पीने पर स्वाद तो मिलता है, लेकिन इस से मिलने वाला पोषण खत्म हो जाता है. यह सिर्फ एक पानी का काम करता है. 

इतना ही नहीं जूस का पोषण गायब होना डायबिटीज मरीजों के लिए समस्या बढ़ा देता है. इसे ब्लड शुगर हाई हो जाता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को इसका खास ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं जूस बनाने से लेकर पीते समय किन बातों को रखना चाहिए ध्यान...

जूस बनाते समय इस बात का रखें ध्यान

फलों का मिक्स जूस बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें कौन कौन से फल डाल रहे हैं. इसकी वजह फलों में नैचुरल शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होना है. यह कैलोरी काउंट को तेजी से बढ़ा देते हैं. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं. इसकी वजह इनमें ब्लड शुगर का तेजी से बढ़ जाना है.  

जूस में हेल्दी फैट ना डालने की गलती

जूस बनाते समय हेल्टी फैट वाले फल या सब्जियों को जरूर शामिल करें. खासकर विटामिन ए, डी, ई और विटामिन के फैट सॉल्यूबल विटामिंस का यूज करें. इनमें कोकोनट, एवोकाडो समेत दूसरे फल शामिल है. इन्हें मिक्स करने पर हेल्दी फैट मिलता है, जो सेहत के लिए फायदे देता है. 

भूलकर भी न पिएं ​बासी जूस

कुछ लोग जूस ​को निकालकर रख लेते हैं और घंटों बाद इसका सेवन करते हैं. इसे यह जूस पानी बन जाता है. इसकी वजह कुछ देर में ही जूस का बासी हो जाना है. इसके न्यूट्रिशन खत्म हो जाते हैं. पीने पर शरीर को मिलने वाले पोषक तत्व पहले ही गायब हो जाते हैं. इसलिए फ्रेश जूस का ही सेवन करना चाहिए. जूस बनने के तुरंत बाद ही पी लेना सही होता है. 

जूस में ज्यादा पालक न करें शामिल

सब्जियों या फलों का जूस बनाते समय इसमें कच्चे पालक मिक्स न करें. इसकी वजह पालक में ऑक्सालेट की मात्रा बहुत ज्यादा में पाया जाना है. यह कैल्शियम के साथ मिलकर पथरी की समस्या पैदा करता है. यह किडनी के लिए भी भारी होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement