Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Flower For Lungs Rejuvenation: ये देसी फूल डैमेज लंग्स को भी बना देगा नया, इन गंभीर रोगों का है रामबाण इलाज

आज आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक या दो नहीं, बल्कि 20 से ज्यादा बीमारियों में दवा की तरह काम करता है.

Latest News
Flower For Lungs Rejuvenation: ये देसी फूल डैमेज लंग्स को भी बना देगा नया, इन गंभीर रोगों का है रामबाण इलाज

Plant For Lungs Rejuvenation : ये देसी फूल डैमेज लंग्स को भी बना देगा नया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपके फेफड़े जवाब दे रहे हैं या ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल नहीं हो रहा तो आपके लिए एक पौधा ऐसा है जो अमृत समान काम करेगा. डैमेज हो चुके लंग्स को भी पौधे नया बना सकता है. नसों मे वसा के जमने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड से जुड़ी बीमारियों में ये दवा की तरह काम करता हैं. यानी आप नेचुरली अपनी बीमारी को दूर कर सकेंगे. 

खास बात ये है कि ये देसी पौधा आपको कहीं भी सड़क या जंगल में झाड़ी के रूप में मिल सकता है. इसमें डायबिटीज से लेकर किडनी की पथरी जैसी कई गंभीर बीमारियों की ठीक करने की अद्भुत क्षमता होती है. 

Fatty lungs: फेफड़ों में फैट जमा होने पर दिखते है ये गंभीर लक्षण, ज्यादा वेट वाले रहें सावधान
 
अगर आप अब तक तुलसी या अश्वगंधा जैसे आयुर्वेदिक पौधों का ही उपयोग करते रहे हैं तो आपके लिए इस पौधे की जादुई शक्ति को भी जान लेना चाहिए. औषधीय गुणों वाला पौधा बारलेरिया प्रायोनाइटिस (Barleria prionitis) को वज्रदंती (vajradanti) के नाम से जाना जाता है. ये दांत दर्द, खून की कमी एनीमिया, सांप के काटने, डायबिटीज, फेफड़ों की बीमारी और खून से जुड़े रोगों का इलाज कर सकते हैं. चलिए जानते हैं वज्रदंती के गुण, लाभ और इस्तेमाल के बारे में.

वज्रदंती के औषधीय गुण
वज्रदंती पौधे के फूल, पत्ते, तने और जड़ों का उपयोग आयुर्वेद में विभिन्न औषधियों को बनाने के लिए किया जाता है. इस पौधे में फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक, इरिडोइडल और फेनिलथेनॉइड ग्लाइकोसाइड्स यौगिक पाए जाते हैं. साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीडायबिटिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटिफंगल, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटीप्लास्मोडियल और एंटीऑक्सिडेंट गुणों का खजाना है. 

Foods For Lungs: फेफड़े को स्ट्रांग बनाती हैं 6 चीजें, बढ़ेगी लंग्स की स्‍टेमिना  

इन बीमारियों में वज्रदंती करती है दवा का काम

दांत दर्द, एनीमिया यानी खून की कमी, सांप के काटने, डायबिटीज, फेफड़ों की बीमारियां, ब्लड डिसऑर्डर, कब्ज, जोड़ों का दर्द, किडनी की पथरी, तनाव, बाल झड़ने और सूजन जैसी घातक समस्याओं का इलाज करने की क्षमता होती है. साथ ही सूजन, घाव, जलन, मसूड़े की सूजन, रात में स्खलन और डायबिटीज में दवा के रूप में उपयोग किया जाता है. खांसी, त्वचा संक्रमण, एनीमिया और तपेदिक में भी इसकी सिफारिश की जाती है.

कैसे करें वज्रदंती का इस्तेमाल

सूजन को कम करने के लिए इसकी पत्तियों का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है और दांत दर्द में राहत के लिए चबाया भी जाता है. बुखार और कफ में पौधे के रस का उपयोग किया जाता है. बारिश या ठंड के मौसम में पैर फटने से बचाने के लिए इसका लेप पैरों पर लगाया जाता है. जड़ का काढ़ा खून की कमी और खांसी में उपयोग किया जाता है. 

Weak Lungs : ये संकेत बताते हैं फेफड़ों में नहीं रहा दम, लंग्स हो रहे हैं डैमेज

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement