Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Food For Kidney: ये 11 फूड किडनी की बीमारी में हैं जहर समान, गुर्दे काम करना कर देंगे बंद

किडनी से संबंधित कोई भी समस्या है तो डाइट पर ध्यान देना ज़रूरी है, क्योंकि कुछ फूड जो सेहतमंद कैटेगरी में आते है वो भी आपके गुर्दे को खराब कर सकते हैं.

Latest News
Worst Food For Kidney: ये 11 फूड किडनी की बीमारी में हैं जहर समान, गुर्दे काम करना कर देंगे बंद

Worst Food For Kidney

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए. इनमें हाई सोडियम, प्रॉसेस्ड फूड और मीट, कार्बोनेटेड ड्रिंक, हाई-फॉस्फोरस फूड आदि. किडनी की बीमारी कई गंभीर बीमारियों का कारण होती है. किडनी खराब होना यानी जान जाने का जोखिम है. इसलिए अगर आपको किडनी से रिलेटेड कोई भी दिक्कत है तो उसे गंभीरता से लें.

 किडनी की बीमारी में क्या खाएं और क्या न खाएं ये आपको पता होना जरूरी है क्योंकि आज आपको जिन चीजों के बारे में बताने जा रहे है उनमें से कई चीजें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं लेकिन किडनी की बीमारी में यही चीजें आपके कुछ खास पोषक तत्वों के कारण जहर समान हो जाती हैं. 

सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है चावल का माढ़, स्किन और बालों में मिलेगा नेचुरल शाइन

तो चलिए जान लें कि किन 11 चीजों को किडनी की बीमारी में कभी नहीं खाना चाहिए

प्रॉसेस्ड मीट
प्रसंस्कृत मांस में में नमक और प्रीजर्वेटिव होते हैं जो स्वाद बढ़ाने के लिए ऐड किए जाते हैं. एनिमल प्रोटीन के अनियंत्रित सेवन से हाइपर फिल्ट्रेशन होता है, यानी किडनी पर काम का बोझ बढ़ जाता है. यह उन लोगों के लिए विनाशकारी हो सकता है जिनकी किडनी कम काम करती है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें प्रोटीन खाना एकदम मना होता है.

अचार
चाहे अचार कितना भी स्वादिष्ट क्यों न हो किडनी की किसी भी प्रकार की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए अचार बिल्कुल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है. 

नमक
नमक यानी अधिक सोडियम होने से शरीर में पानी जमा होने और हाई ब्लड प्रेशर का कारण होता है और ये दोनों ही चीजें गुर्दे पर अधिक दबाव डालती हैं. फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड जैसे अधिक नमक वाले खाने या मसालों से दूर रहें.

इन 10 बीमारियों के चपेट में ला सकता है बरसाती पानी, जरा सी चूक पहुंचा देगी हॉस्पिटल

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ
हालांकि प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन किडनी पर दबाव डाल सकता है. सेम, दाल और पनीर या अन्य उच्च प्रोटीन वाली चीजें किडनी की बीमारी में नहीं खानी चाहिए.

केले
केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है. इसलिए किडनी के मरीजों को इस फल से परहेज करना चाहिए. इसके बजाय, वे अनानास का सेवन कर सकते हैं, जो विटामिन ए और फाइबर लें क्योंकि इसमें फॉस्फोरस, सोडियम और पोटेशियम- खनिज पदार्थ अपेक्षाकृत कम होते हैं.

आलू
आलू में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है. किसी के भोजन में आलू शामिल करने से बचना सबसे अच्छा है. आप चाहें तो आलू के लिए पोटैशियम लीचिंग वाली प्रक्रिया अपना सकते है और तब इसे खा सकते हैं, इसके लिए आलू को रात भर पानी में भिगोकर रखें. इससे पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती है. हालांकि सारा पोटैशियम बाहर नहीं निकल पाता है, इसलिए किसी को इसके सेवन के बारे में सावधान रहने की जरूरत है.

मीठे ड्रिंक
चीनी-मीठा सोडा और कोला पीने से बचें क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में फॉस्फेट होते हैं जो गुर्दे की पथरी के निर्माण को बढ़ावा देते हैं.

ये 10 बदलाव डायबिटीज के खतरे को तेजी से करते हैं कम, इंसुलिन की कमी से ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई 

फॉस्फोरस से भरपूर खाद्य पदार्थ
फास्फोरस का उच्च स्तर किडनी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. डेयरी, नट्स, बीज, साबुत अनाज और कार्बोनेटेड पेय जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए या कम मात्रा में सेवन करना चाहिए.

पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ
पोटेशियम ज्यादा लेना किडनी और हृदय की समस्याओं का कारण बन सकता है. पालक, टमाटर, एवोकैडो, संतरे, केले और अन्य उच्च पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें.

ऑक्सालेट से भरपूर खाद्य पदार्थ
ऑक्सालेट्स गुर्दे की पथरी के विकास में भूमिका निभा सकते हैं. पालक, चुकंदर, चॉकलेट, कुछ मेवे और बीज इसमे शुमार हैं.

आर्टिफिशियल स्वीटनर
एस्पेरेटेम, सैकरिन और सुक्रालोज़ युक्त आर्टिफिशियल स्वीटनर किडनी के लिए हानिकारक हो सकते हैं. 

कैफीन
कैफीन के कारण शरीर निर्जलित हो जाता है और रक्तचाप बढ़ जाता है, जिससे किडनी पर दबाव पड़ता है. इसलिए कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें या सीमित करें.

तो इन चीजों से दूरी बनाकर आप अपने किडनी की मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement