Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Cholesterol: नसों में बढ़ गया है गंदा कोलेस्ट्रॉल तो रोजाना करें ये आसान योगासन, जल्द ही समस्या होगी दूर

लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. वहीं कुछ योगासन भी हैं, जो इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Latest News
Yoga For Cholesterol: नसों में बढ़ गया है गंदा कोलेस्ट्रॉल तो रोजाना करें ये आसान योगासन, ज�ल्द ही समस्या होगी दूर

Best Yoga To Reduce Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः 5 Easy Yoga Asanas To Reduce Cholesterolआजकल की खराब जीवनशैली और खानपान में गड़बड़ी के कारण लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों, हाई बीपी की का जोखिम बढ़ता है. बता दें कि लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार (Cholesterol Reducing Yoga) कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. वहीं कुछ योगासन भी हैं, जो इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ योगासन के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रोजाना करने से (Cholesterol Lowering Yoga Poses) बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटने लगता है और हार्ट अटैक-हाई बीपी की समस्या दूर होती है...

कोलेस्ट्राॅल कम करने वाले योग (Best Yoga To Reduce Cholesterol)

सूर्य नमस्कार (सूर्य नमस्कार): योग आसन का यह क्रम रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है. इससे बैड कोलेस्ट्राॅल की समस्या दूर होती है.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

अर्ध मत्स्येन्द्रासन (हाफ स्पाइनल ट्विस्ट): यह आसन लीवर को उत्तेजित करता है और विषहरण प्रक्रिया में मदद करता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता कर सकता है.

भुजंगासन (कोबरा पोज़): यह आसन छाती को फैलाता है और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है. 

धनुरासन (धनुष मुद्रा): यह मुद्रा पेट के अंगों की मालिश करती है और थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित करती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. 

पश्चिमोत्तानासन (बैठकर आगे की ओर झुकना): यह आसन हैमस्ट्रिंग और पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव, रक्त परिसंचरण में सुधार और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. 

योग के अलावा जीवनशैली में करें ये बदलाव

आहार और जीवनशैली युक्तियां योग का अभ्यास करने के अलावा, अपने आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. आगे जानिए इसके बारे में... 

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

- संतुलित आहार खाएं जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल हों. 
- ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें संतृप्त और ट्रांस वसा की मात्रा अधिक हो, जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत स्नैक्स और वसायुक्त मांस.
- नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें, जैसे चलना, जॉगिंग या तैराकी.
- धूम्रपान छोड़ें और शराब का सेवन सीमित करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement