Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Aluminium Foil बचा सकता है लोगों को बीमारियों से, बस करना होगा इस जगह इस्तेमाल

Aluminium foil कर सकता है बीमारियों से बचाव. इस पर जानिए डॉक्टर अशोक झिंगन की ज़रूरी बातें

Latest News
Aluminium Foil बचा सकता है लोगों को बीमारियों से, बस करना होगा इस जगह इस्तेमाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : अभी तक आप एल्यूमीनियम फॉइल को किचन के लिए इस्तेमाल करते आ रहे हैं . रोटी , परांठे , पकौड़े , सैंडविच इत्यादि जैसी चीज़ों को रैप करने के काम में एल्यूमीनियम फॉइल का इस्तेमाल किया जाता है. यह एल्यूमीनियम फॉइल खाने को ताज़ा रखने और उसके तापमान को बरक़रार रखने का  काम करता है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि एल्यूमीनियम फॉइल का इस्तेमाल आप अपने शरीर पर भी कर सकते हैं ? इस मसले पर विस्तार से बता रहे हैं डॉक्टर अशोक झिंगन, किस तरह हम एल्यूमीनियम फॉयल के इस्तेमाल से अपने शरीर को आराम दे सकते है और बीमारियां भगा सकते है.  

यह थकान दूर करता है 

ऐसा कई बार देखा गया है की ज़्यादा थकान होने के चलते भी आपको नींद नहीं आती होगी क्युकी थकान का आसार हमारे पैरो से ही शुरू होता  है. तो ऐसे में सबसे पहले अपने पैरों को अच्छे से एल्यूमीनियम फॉयल से wrap कर लें. फिर 1 घंटे बाद उसे उतार लें आप देखेंगे कि उस जगह का दर्द गायब हो गया.

जोड़ों के दर्द में है लाभदायक

अगर आपके जोड़ो में दर्द है तो आप वहां भी एल्यूमीनियम फॉयल से रैप कर सकते हैं. साथ ही आपको बता दें कि arthritis, gout, sciatica से होने वाले भी किसी भी तरह के दर्द को यह ठीक कर सकता है.

जलने के बाद  इस तरह से किया जा सकता है एल्यूमीनियम फॉयल का इस्तेमाल

जलने वाली जगह को अच्छे से एल्यूमीनियम फॉयल से रैप करें. जब आपने अच्छे से रैप कर दिया फिर कुछ घंटे बाद  उसे उतार कर ठंडा पानी से धोए और कोई क्रीम लगा लें इससे आपकी जलन के दर्द से आराम मिलेगा  .

Covid के साये में बढ़ रहा है Dengue का ख़तरा, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

सर्दी से मिलेगी निजात

कोरोना काल में और सर्दियों के दौरान सर्दी ज़ुखाम होना आम है और इस मौसम की सबसे बड़ी समस्या भी यही है. सर्दी को दूर भगाने के लिए लगभग 5 फीट  एल्यूमीनियम फॉइल को 1 घंटे के लिए पैर पर लपेटकर रखें. इसकी एंटी-इंफ्लैमेटरी प्रॉपर्टी सर्दी को भगा देगी. फॉइल को हटाने के 2 घंटे बाद फिर इसी प्रॉसेस को दोहराएं.

किसी भी तरह के फ्लू में एल्यूमीनियम फॉयल का इस्तेमाल करना है फायदेमंद

अगर आपको पैरों में ज्यादा ठंड लगती है या आपको फ्लू है तो आप अपने पैरों में एल्यूमीनियम फॉयल से रैप कर लें और पैर में जब भी रैप करे तो यह 3 से 5 लेयर का होना चाहिए. ऐसा आप 7 दिन तक करें और फिर आप देखेंगे आप ठीक होने लगे हैं .

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement