Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sweet Laddu for Arthritis: सर्दियों में घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए रोजाना खाएं ये लड्डू, बॉडी अंदर से होगी गर्म

सर्दियों में जोड़ों का र्दद बहुत परेशान करता है, लेकिन यहां आपको कुछ ऐसे स्वादिष्ट लड्डूओं के बारे में बताएंगे जो आपके गठिया का रामबाण इलाज हैं.

Latest News
Sweet Laddu for Arthritis: सर्दियों में घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए रोजाना खाएं ये लड्डू, बॉडी अंदर से होगी �गर्म

Sweet Laddu for Arthritis: सर्दियों में घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए रोजाना खाएं ये लड्डू

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ठंड का सितम गठिया और घुटने के दर्द वालों के लिए कहर बन गया है. अगर आप भी जोड़ों के दर्द, जकड़न और सूजन से परेशान हैं तो आपके लिए यहां आयुर्वेदिक लड्डूओं के बारे में बताएंगे जिसे खाकर आप आप गठिया जैसी बीमारी के कष्ट से बच सकते हैं. 

शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी से हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैंत्र साथ ही यूरिक एसिड के कारण जोड़ों का दर्द भी एक समस्या बन जाता है. सर्दियों में घुटनों में दर्द अधिक बढ़ जाता है. अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो इन लड्डूओं को घर पर बना कर रख लें और एक से दो लडृडू रोज खाकर आप अपनी गठिया बाई के दर्द को दूर रख सकते हैं. 

तीसी के लड्डू

तीसी यानी फ्लेक्स सीड्स बने लड्डू सर्दियों में सुपरफूड होते हैं. हाई रफेज और ओमेगा-3 से भरी तिसी को भूनकर पीसकर गुड़ में पका कर इसके लड्डू बना लें. ये लड्डू एक तरह से आयुर्वेदिक दवा है. स्वाद के साथ ही ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. एक दिन में दो लड्डू खाने भर से आपकी कई तरह की जोड़ों के दर्द से जुड़ी समस्या ही नहीं, स्किन से लेकर बाल और एंटी एजिंग की तरह ये काम करेगा.

तिल के लड्डू

तिल की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसे खाने के दो फायदे होते हैं. पहला ये शरीर को अंदर से गर्म रखता है दूसरे इसमे कैल्शियम और फाइबर खूब होता है. गुड़ के साथ बने तिल के लड्डू में आयरन मैग्नीशियम, कैल्शिेयम, जिंक और सेलेनियम समेत कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. इससे न केवल शरीर गर्म रहता है बल्कि जोड़ों का दर्द भी दूर होता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं. खून की कमी भी दूर होती है. 

मेथी के लड्डू

घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए मेथी के लड्डू का भी सेवन कर सकते हैं. मेथी में आवश्यक पोषक विटामिन ए, बी, सी, आयरन,मैग्नीशियम,कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड पाए जाते हैं, जो मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और गठिया रोग में फायदेमंद होते हैं. मेथी के लड्डू खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है. साथ ही हड्डियां मजबूत होती हैं.

सूखे मेवे के लड्डू

सूखे मेवे की तासीर गर्म होती है. इसके लिए सर्दियों में सूखे मेवे से युक्त मिठाई का सेवन किया जाता है. इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बढ़ते उच्च रक्तचाप, शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. इनमें कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके लिए सर्दियों में सूखे मेवे के लड्डू का सेवन जरूर करें. इससे घुटनों के दर्द में जरूर राहत मिलेगा.

गोंद के लड्डू
अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो सर्दियों में गोंद के लड्डू का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से घुटनों के दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटी कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement