Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kideny Disease : किडनी प्रॉब्‍लम से जूझने वालों के लिए सुपरफूड हैं ये काली चीजें

अगर आप किडनी की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए खानपान को लेकर बेहद सतर्क रहने की जरूत होती हैं. यहां आपको कुछ ऐसे ब्‍लैक फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी की समस्‍या में सुपरफूड माने गए हैं.

Latest News
Kideny Disease : किडनी प्रॉब्‍लम से जूझने वालों के लिए सुपरफूड हैं ये काली च�ीजें

किडनी प्रॉब्‍लम से जूझने वालों के लिए सुपरफूड हैं ये काली चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ब्लैक फूड्स (Black Foods) हमारी किडनी को कई रोगों से दूर रखने में मदद करते हैं.किडनी के बारे में तो हम सभी जानते ही हैं कि यह हमारे शरीर में फिल्टर का काम करती है.यह ब्लड से टॉक्सिन्स (toxins) को छानकर यूरीन (urine) के जरिए बाहर निकाल देती है.

ऐसे स्वस्थ रखें किडनी
किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको लगातार ड्राई ब्लैक बींस (dry black beans), ड्राई ब्लैक लेंटिल (dry black lentils) का सेवन करते रहना चाहिए.इससे आपको दिल की बीमारी (heart disease) का खतरा कम हो जाता है साथ ही किडनी (Kidney) को भी कई रोगों से प्रोटेक्शन मिल जाती है.

काले चावल किडनी के लिए है हेल्दी
काले चावल (black rice) में बड़ी मात्रा में आयरन (iron) पाया जाता है, जो एनीमिया से हमें बचाने में मदद करता है.एंथोसाइनिन (enthosyanin) और जेक्सैन्थिन (jackcyanthin) एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) काले चावल की वो खूबी हैं जिनसे किडनी स्वस्थ रहती है.

काली या छिलके वाली उड़द दाल
काली या छिलके वाली उड़द दाल में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फॉलेट और जिंक पाया जाता है.यह सारी चीजें बॉडी में एनर्जी लेवल को तो बढ़ाती ही हैं, साथ ही किडनी को भी स्वस्थ रखने में मदद करती हैं.

काला तिल भी है फायदेमंद
काला तिल में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन ई की मात्रा भरपूर होती है.

काले अंगूर भी हैं खास
ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे कंपाउड किडनी की हेल्थ के लिए बेहद जरूरी और उपयोगी है.काले अंगूर में पाया जाने वाला प्रोएंथोसायनिडिन स्किन के लिए भी अच्छी होती है.

ब्लैकबेरी भी है फायदेमंद
ब्लैकबेरी में मौजूद बायोफ्लेविनॉयड्स और टिमिन सी फ्री रेडिकल्स बॉडी में सेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं और यह किडनी को भी हेल्दी बनाने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement