Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar : सुबह फॉस्टिंग ब्लड शुगर चेक करने से पहले जान लें सही तरीका, नहीं तो हमेशा बढ़ी आएगी रीडिंग

How to take Sugar reading:डायबिटीज में ब्लड शुगर का अप-डाउन होना स्वभाविक होता है और दिन में एक समय ऐसा होता है जब शुगर का स्तर सबसे ज्यादा होता है.

Latest News
Blood Sugar : सुबह फॉस्टिंग ब्लड शुगर चेक करने से पहले जान लें सही तरीका, नहीं तो हमेशा बढ़ी आएगी रीडिंग

सुबह फॉस्टिंग ब्लड शुगर चेक करने से पहले जान लें सही तरीका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर को मेंटेन (Blood Sugar maintain) रखने के लिए एक्सरसाइज और डाइट (Exercise and Diet
) पर कंट्रोल बहुत जरूरी होता है और निश्चित समय पर खाना-पीना और दवाएं भी इसके लिए जरूरी होती हैं. अगर खानपान में समय का लंबा अंतराल (Long Gap In Eating) हो तो भी शुगर बढ़ या घट (Blood Suger Low Or High) सकती है. वहीं अगर दवाएं अलग-अलग समय पर ली जाती हैं तो भी शुगर में अप एंड डाउन (Sugar Up And Down) होता है. 

दिन में एक समय ऐसा होता है जब शुगर का स्तर सबसे ज्यादा होता है और ऐसे वक्त में शुगर  की रीडिंग (Sugar Reading) को सही नहीं माना जाना चाहिए. इसलिए जरूरी है कि आप यह जान लें कि शुगर को चेक करने का सही समय कब होता है ताकि आपको सही रीडिंग मिले. साथ ही यह भी जानें कि आखिर दिन के एक वक्त शुगर ज्यादा होता क्यों हैं. 

शुगर सुबह के समय होता है सबसे ज्यादा (Sugar is highest in the morning)

शुगर लेवल सुबह के समय सबसे पीक पर होता है यानी इस समय जब भी शुगर नापा जाए वह ज्यादा ही निकलेगा. इसलिए एक बात जान लें कि जब भी फास्टिंग शुगर चेक करना हो आप उठने के साथ ही इसे चेक करने की भूल न करें. बल्कि सुबह उठने के करीब कितने घंटे बाद शुगर चेक करनी चाहिए. 

फास्टिंग शुगर उठने के कितनी देर बाद करना चाहिए (After how long should fasting sugar rise)
सुबह उठने के बाद करीब आधे घंटे की चहलकदमी के बाद शुगर चेक करना चाहिए. तब शुगर की सही रीडिंग आपको मिलेगी. वहीं कम से कम रात के खाने से सुबह के बीच 8 घंटे का गैप होना चाहिए.

इसलिए सुबह के समय होता है हाई शुगर (That's why high sugar happens in the morning)
रात में सोने के समय व्यक्ति के शरीर में होर्मोन्स को कंट्रोल करने के लिए अधिक मात्रा में इन्सुलिन बनने लगती है और इस वजह से सुबह के समय शुगर लेवल बढ़ जाता है. रात में सोने के बाद व्यक्ति के शरीर में ग्लूकागन, कॉर्टिसोल व एपिनेफ्रिन नामक होर्मोन्स भी बनते हैं, जिससे शुगर लेवल बढ़ जाता है. लेकिन जब सुबह उठकर थोड़े देर चहलकदमी कर ली जाती है तो शुगर का लेवल डाउन हो जाता है. 

अगर इसके बाद भी सुबह शुगर रहे बढ़ा तो ये है कारण (sugar remains high in the morning, know reason)
रात के समय आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन नहीं मिल पाई है या दवाई को लेकर कोई लापरवाही बरती गई तो शुगर हाई हो जाता है. वहीं अगर 8 से  बढ़कर खाने का अंतरा 12 घंटे का हो जाए तो भी शुगर हाई रहेगा. रात में खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर आना भी शुगर को बढ़ता है. रात के खाने में फाइबर की कमी शुगर हाई कर देती है. 

ब्लड शुगर लेवल चार्ट (Blood Sugar Normal and daibetic Chart)
अगर आप शुगर के मरीज हैं तो नियमित मॉनीटरिंग बहुत जरूरी है. उम्र अनुसार शुगर के चार्ट पर निगाह रखें. चार्ट से जानें आपका शुगर लेवल सही है या नहीं. इस चार्ट को 3 श्रेणियों में बांटा गया है, जिसमें फास्टिंग, पीपी यानी खाने दो घंटे बाद और HBA1 C  शमिल है.

फास्टिंग
नार्मल व्यक्ति : 70 -99
डायबिटिक व्यक्ति :80 -130

खाने के 2 घंटे बाद
नार्मल व्यक्ति:140 से कम
डायबिटिक व्यक्ति:180 से कम

HBA1C
नार्मल व्यक्ति: 5.7 प्रतिशत से कम
डायबिटिक व्यक्ति:7.0 प्रतिशत से कम

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement