Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Artificial Sweeteners Side Effects: वजन घटाने के लिए भूलकर भी न करें आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल, हो सकता है हार्ट अटैक

ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज मरीज आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकता है.

Artificial Sweeteners Side Effects: वजन घटाने के लिए भूलकर भी न करें आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल, हो सकता है हार्ट अटैक

heart attack

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Artificial Sweeteners Increase Risk of Heart Attack) आमतौर पर चाय पीना सभी को पसंद होता है. हम अपने मूड को फ्रेश रखने के लिए चाय का सेवन दिन में 2 से 3 बार तो कर ही लेते है. यूं तो चाय की चुस्कियां बहुत लाजवाब होती है, लेकिन इसे मिठा बनने के लिए इस्तेमाल की गई चीनी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. ज्यादातर जो लोग जिम जाते हैं, वे फिट बॉडी पाने के लिए चाय नहीं पीते. हालांकि जो लोग फिट एंड फाइन है, वे मीठे चाय की चुस्की लेने का एक भी मौका नहीं गवाते. डायबिटीज या मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए शक्कर मौत का कारण बन सकती है. 

अगर आप भी चाय के शौकीन है तो चाय में चीनी की जगह पर आर्टिफिशल स्वीटनर यानी कृत्रिम का इस्तेमाल करते होंगे. इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. दावों में कहा गया है कि शुगर का यह ऑप्शन ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल (Blood Sugar Control) करता है साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है. आपको बता दें कि क्लीवलैंड क्लिनिक की नई स्टडी में इसे जानलेवा बताया गया है. इस स्टडी को 'नेचर मेडिसिन' में प्रकाशित किया गया है. 
 
White Hair Prevention Shampoo: घर पर तैयार करें नेचुरल शैंपू जड़ों तक Black हो जाएंगे बाल, जानें बनाने का तरीका

स्टडी में हुए ये दावे

स्टडी में दावा किया गया है कि लंबे समय तक एरिथ्रिटोल स्वीटनर का इस्तेमाल करने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इस रिसर्च को अमेरिका और यूरोप में करीब 4000 लोगों पर आजमाया गया है. इन में से कुछ ऐसे लोग थे, जिन्हे पहले से हार्ट अटैक का खतरा हो. 
 
रिसर्च में कही गई ये बातें

रिसर्च के रिजल्ट से पता चला है कि Erythritol ने प्लेटलेट्स को आसानी से गतिविधि कर देता है. फिलहाल इस विषय पर गहरी रिसर्च की जरूरत है. क्लीवलैंड क्लिनिक के एमडी और चेयरमैन स्टैनली हेजन ने बताया कि शक्कर की जगह 'कृत्रिम चीनी' का सेवन भविष्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

Thyroid Symptoms: आंखों में सूजन और जोड़ों में रहता है दर्द तो तुरंत करा लें टेस्ट, इस लाइलाज बीमारी के हो सकते हैं लक्षण

क्या होता है एरिथ्रिटोल

एरिथ्रिटोल शक्कर की तुलना में 70 प्रतिशत मीठा होता है. इसे कॉर्न और फर्मेंटेशन से बनाया जाता है. शरीर में जाने के बाद यह यूरिन के दौरान बाहर आता है. वहीं, फोर्टिस सी-डॉक के चेयरमैन डॉ. अनूप मिश्रा ने बताया कि अब तक लोगों को सीमित मात्रा में आर्टिफिशियल स्वीटनर के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है, लेकिन इस रिसर्च के बाद लोगों को इसे न इस्तेमाल करने की नसीहत दी जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement