Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: ये आयुर्वेदिक बूटियां ब्लड में इंसुलिन की कमी को कर देंगे पूरा, मीठा खाकर भी नहीं बढ़ेगा शुगर

शरीर का इंसुलिन के प्रति संवेदनशील होना या कम प्रोडक्शन का ही नतीजा होता है कि ब्लड में शुगर का लेवल हाई हो जाता है.

Latest News
Diabetes Remedy: ये आयुर्वेदिक बूटियां ब्लड में इंसुलिन की कमी को कर देंगे पूरा, मीठा खाकर भी नहीं बढ़ेगा शुगर

Diabetes Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड में इंसुलिन का स्तर कम होना शुगर के हाई होने का कारण होता है और ये खान-पान से ही बढ़ता और घटता भी है. अधिक कैलोरी और वसा के कारण ब्लड शुगर बढ़ जाता है. यदि ब्लड शुगर नियंत्रित न हो तो हाइपरग्लाइसीमिया यानी हाई ब्लड शुगर का कारण बनता है. लंबे समय तक शुगर का हाई होना तंत्रिका, गुर्दा और हृदय तीनों के लिए नुकसानदायक होता है.

यहां आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को स्वाभाविक रूप से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं.

सुबह के समय ब्लड शुगर लेवल रहता है हाई? ये डाइट टिप्स और ट्रिक्स डायबिटीज कर देंगे कंट्रोल

ब्लड शुगर को तुरंक काबू में ला देंगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्स

1. सहजन
सहजन की पत्ती, जिसे मोरिंगा ओलीफ़ेरा पत्ती के रूप में भी जाना जाता है, इसके लिए सबसे प्रसिद्ध है ड्रमस्टिक या मोरिंगा ओलीफ़ेरा के पत्तों के सबसे प्रसिद्ध लाभों में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और ऊर्जा बढ़ाने की उनकी क्षमता शामिल है. मोरिंगा की पत्तियों में मौजूद खनिज शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं. इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट में प्रचुर मात्रा में, पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

2. मेथी का पानी
मेथी या मेथी के बीज डायबिटीज रोगियों के लिए मददगार हो सकते हैं. मेथी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो अक्सर भारतीय खाना पकाने में इस्तेमाल की जाती है और इसके बहुत सारे फायदे हैं. यह डायबिटीज के प्रबंधन में सहायता करता है, ग्लूकोज सहिष्णुता को बढ़ाता है, ब्लड शुगर को कम करता है और ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन की रिहाई को बढ़ावा देता है. एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें.

3. लहसुन
लहसुन कोलेस्ट्रॉल कम करने, रक्तचाप कम करने और यहां तक ​​कि डायबिटीज के रोगियों को उनके ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. एक छोटे से परीक्षण में पाया गया कि लहसुन फास्टिंग ब्लड शुगर और HbA1c के स्तर को डायबिटीज की दवा मेटफॉर्मिन के समान ही कम करने में समान रूप से प्रभावी था. यह पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि लहसुन कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के स्तर को भी कम कर सकता है.

Sugar में ये 3 पत्तियां रोज सुबह चबा लें, कंट्रोल हो जाएगा Diabetes के साथ ही Blood Pressure भी  

4. जामुन के बीज
ब्लैकबेरी के बीज या जामुन के बीज डायबिटीज के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक हैं. इन बीजों में जंबोलिन और जाम्बोसीन यौगिक प्रचुर मात्रा में होते हैं. ये दो घटक उस दर को कम करने में सहायता करते हैं जिस पर रक्त ग्लूकोज जारी होता है. इसके अलावा, यह प्यास और बार-बार पेशाब आने की समस्या को कम करता है.

5. आंवला
आंवला, विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक, अग्नाशयशोथ के इलाज में मदद कर सकता है और अंत में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकता है. इसके अलावा, इसमें क्रोमियम होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है. आप इसका सेवन पाउडर के रूप में या अचार और यहां तक ​​कि मुरब्बे के रूप में भी कर सकते हैं.

6.अजवाइन का पानी
डायबिटीज वाले लोगों को भोजन के बाद अजवाइन की चाय पीने से फायदा हो सकता है. अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच अजवाइन, एक बड़ा चम्मच सौंफ और एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर की आवश्यकता होती है. इन सभी सामग्रियों को गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें. अपने भोजन के 45 मिनट या इसके बाद, इसका सेवन करें. 

Diabetes Sweet Craving: डायबिटीज रोगी होली में मीठे के साथ खाएं ये एक चीज, नहीं बढ़ने पाएगा ब्लड शुगर

7. एलोवेरा
डायबिटीज प्रबंधन में मदद करने की क्षमता वाली एक और जड़ी बूटी एलोवेरा है. यह प्रभावित कर सकता है कि अग्न्याशय की कोशिकाएं कितना इंसुलिन स्रावित करती हैं. डायबिटीज के लिए एलोवेरा के संभावित लाभों को प्रदर्शित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है. इसलिए, हम आपसे डॉक्टर से परामर्श करने का आग्रह करते हैं.

ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इन घरेलू उपचारों को अपने आहार में शामिल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement