Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अचानक दिल की धड़कने बढ़ना मामूली नहीं, हार्ट अटैक की तरफ करती हैं इशारा, समय रहते पहचान लें ये 4 संकेत

ज्यादातर बीमारियों के आने से पहले हमारे शरीर में कुछ संकेत दिखाई देते हैं, लेकिन इन्हें अनदेखा करने या न पहचाने की वजह से यह घातक बन जाते हैं.

अचानक दिल की धड़कने बढ़ना मामूली नहीं, हार्ट अटैक की तरफ करती हैं इशारा, समय रहते पहचान लें ये 4 संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादातर लोगों का दिल किसी न किसी वजह से तेजी धड़कने लगता है. इसके पीछे अलग अलग कई वजहें होती है, कुछ तो सामान्य ही होती है, लेकिन इन चार लक्षणों के साथ धड़कनों का तेज होना मामूली नहीं, बल्कि हार्ट अटैक से लेकर दिल पर होने वाले खतरे के संकेत देता है. हालांकि एंग्जाइटी अटैक से भी दिल की धड़कने तेज हो जाती है. वहीं एंग्जाइटी और हार्ट अटैक में ज्यादा फर्क नहीं किया जा सकता, दोनों की स्थिती लगभग बराबर है, ऐसे में दिल धड़कन बढ़ने के साथ ये 4 लक्षण दिखाई दें तो इन्हें हल्के में न लें. महसूस होते ही डॉक्टर से जरूर परामर्श लें...

ये हैं दिल पर खतरे के बड़े संकेत

एट्रियल टेचिकार्डिया

कई ​बार अचानक दिल का उपरी हिस्सा तेजी से धड़कने लगता है. साथ ही घबराहट होने लगती है. इसकी धमकन गले तक पहुंच जाती है. छाती में तेज दर्द  के सााथ घबराहट और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. इस तरह की परेशानी होने पर भूलकर भी इसे हल्के में न लें. क्योंकि यह एट्रियल टेचिकार्डिया का अटैक हो सकता है. ऐसा तब होता है, जब नसों में खून का थक्का जम जाता है. कई बार मौत का कारण बन जाता है. 

Sperm Count: पुरुषों में इस वजह से लो हो रहा स्पर्म काउंट, शुक्राणु बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 फूड्स 

दिलों की धड़कने तेज रहना

ज्यादातर बार दिल की धड़कने तेज हो जाती है, यह कुछ ही घंटों कें धीमी हो जाती है. इसकी वजह काम ज्यादा मेहनत करना या घबराहट होना होती है, लेकिन कई बार यह हफ्तों तक धीमी नहीं पड़ती. धड़कने तेज रहती है. ऐसा होने पर तुरंत दिल के डॉक्टर से परामर्श लें. यह लक्षण दिल की बीमारियों का बड़ा संकते है. इससे पहले कि दिल की धड़कन और घबराहट की वजह से दिल बैठ जाए. उसे पहले डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

Skin Care Tips: सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है पनीर, बढ़ाता है नेचुरल ग्लो

घबराहट के साथ तेज धड़कन नहीं नॉर्मल

अचानक ही घबराहट के साथ​ दिल की धड़कनों का बढ़ जाना, कोई नॉर्मल बात नहीं है. यह दिल की मुश्किल को बढ़ा सकता है. यह दिल पर बीमारी के खतरे का संकेत है. ऐसे में डॉक्टर का परामर्श लेना बेहद जरूरी है. इसमें लापरवाही करना आपके दिल के लिए नुकसानदायक है.

Yellow Teeth Treatment: पीले दांत मिनटों में हो जाएंगे मोती की तरह सफेद, ये आसान टिप्स आएंगे काम

धड़कनों के साथ चक्कर आना

अगर दिल की धड़कों के साथ दिल घबरा रहा और चक्कर आ रहे हैं तो इसे भूलकर भी हल्के में न लें. यह दिल पर आने अटैक या बीमारी का बड़ा संकेत है. ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement