Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gajar Ka Halwa Benefits: टेस्ट के साथ हेल्थ से भरपूर है गाजर का हलवा, हड्डियां होंगी मजबूत, ये है रेसिपी

Gajar ka Halwa कैसे बनाएं, इसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन है, टेस्ट के साथ साथ कई बीमारियां दूर भाग जाएंगी. ये है सिंपल रेसिपी

Latest News
Gajar Ka Halwa Benefits: टेस्ट के साथ हेल्थ से भरपूर है गाजर का हलवा, हड्डियां होंगी मजबूत, ये है रेसिपी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Gajar Ka Halwa Fayde, Recipe in Hindi- सर्दियों में कुछ ना कुछ बनाकर खाने का दिल होता रहता है, ठंड में कई तरह की मिठाई, हलवा बनता है लेकिन साथ साथ ये चिंता भी रहती है कि ज्यादा खाने से कहीं वजन न बढ़ (Weight Control) जाए, शुगर की दिक्कत (Sugar Control) और कई सारी समस्याएं बढ़ ना जाए. गाजर का हलवा (Gajar Ka Halwa) हर किसी का फेवरेट है, इस हलवे के बारे में सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, ठंड में हर घर में ये हलवा बनता है. टेस्ट के साथ साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है. तो बगैर चिंता किए आज ही घर पर बनाएं गाजर का हलवा, फायदे और रेसिपी (Recipe) हम आपको बताते हैं. 

कई लोग मावे से हलवा बनाते हैं तो कई लोग दूध से बनाते हैं. गाजर क हलवे में घी, ड्राई फ्रूट्स और दूध डलता है. ये सारी चीजें काफी फायदेमंद है, ठंड में इन चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. घी और ड्राई फ्रूटस से बना गाजर का हलवा मुंह में पिघल जाता है और इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि सर्द रात में खाने के बाद इसे खाने का आनंद ही कुछ और है. 

यह भी पढे़ं- ठंड में खाएं ये सुपरफूड, नहीं होगी बीमारियां, शुगर, बीपी, वजन रहेगा कंट्रोल

गाजर के हलवे के फायदे (Gajar Ka Halwa Benefits) 

गाजर में विटामिन ए, सी, के, फाइबर भरपूर मात्रा में है. गाजर का जूस, सब्जी, सलाद, सूप सभी चीजें बहुत फायदा देती हैं, ठंड में काफी अच्छी गाजर मिलती है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, घी में हड्डियों को मजबूत करने की ताकत और ड्राई फ्रूट्स में सारे पौष्टिक गुण होते हैं. ऐसे में इसे खाने से आपको कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं. बादाम,काजू और किशमिश में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, बाकी चीजें जोड़ों का दर्द, हड्डियां मजबूत करती हैं. हलवे में शुद्ध घी आपके शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है. इसके अलावा गाजर खाने से शरीर को चेस्‍ट इंफेक्शन को ठीक करने और रोकने में भी मदद मिलती है

यह भी पढे़ं- ड्राई फ्रूट्स के लड्डू खाने के फायदे, नहीं बढ़ेगा वजन बस बनाना सीख लें 

गाजर के फायदे (Carrot Benefits in Hindi)

गाजर बाल और स्किन के लिए फायदेमंद
गाजर खाने से वजन घटता है
यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल से लड़ती है और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ाती है
गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है
गाजर डाइजेशन में मदद करती है और मल त्याग में सुधार होता है
विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है

ड्राई फ्रूट्स के फायदे (Dry Fruits Benefits)

ड्राई फ्रूट्स के बिना गाजर के हलवे की रेसिपी अधूरी होती है, ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी होते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में आपको ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए. 

सामग्री (Samagri)

गाजर- कद्दू कस करके गाजर ले लें, जितनी बनानी हो (2 कप)
लो फैट मिल्क- 1 कप 
कटा हुआ खजूर- 1/2 कप 
घी- 1 चम्मच 
इलायची पाउडर- 1/4 छोटा चम्‍मच

यह भी पढ़ें- कुलथी दाल से होती है शुगर कंट्रोल, बनाने की विधि यहां जान लें 

बनाने की विधि (Recipe in Hindi)

आप चाहें तो कड़ाई या कुकर में बना सकते हैं. दोनों में अच्छा बनता है. पहले घी गर्म करें और फिर गाजर डालकर उसे भूनें, इसके बाद कुकर में दूध और खजूर डालें और अच्छी तरह मिलाएं, अगर कड़ाई में बना रहे हैं तो कुछ देर ढक दें ताकि गाजर गल जाए, उसके बाद ड्राई फ्रूट्स डालें, अगर कुकर है तो 2 सीटी लगाएं. बाद में इलाइची पाउडर और बादाम के टुकड़े डाल दें.अच्छी तरह से मिलाएं, ये लो फैट हलवा है, इसमें चीनी की आवश्यकता ज्यादा नहीं होती, खजूर कमी पूरी कर देता है. कई लोग मावे से बनाते हैं तो दूध की जगह मावा डाल दें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement