Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Pressure Remedy: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत डाउन करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, स्ट्रेस नसें होंगी रिलेक्स

हाई ब्लड प्रेशर से नसों में तनाब कई बार इतना बढ़ जाता है कि इसके फटने के चांसेज भी बढ़ते हैं और हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा दोगुना हो जाता है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे तुरंत इसे डाउन कर सकते हैं.

Latest News
High Blood Pressure Remedy: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत डाउन करेंगे ये 5 घरेल�ू नुस्खे, स्ट्रेस नसें होंगी रिलेक्स

उच्च रक्तचाप केो तुरंत कम करने वाले घरेलू उपचार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड प्रेशर वह दबाव है जो हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के दौरान ब्लड वेसेल्स यानी नसों के अंदर बनता है. सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg होता है लेकिन जब ये 140/90mmHg से ऊपर पहुंच जाता है तो नसों की टेंशन बढ़ जाती है. यानी नसें भयानक रूप से तनने लगती हैं और इस तनाव से नसों के फटने का खतरा भी होता है. 

समस्या यह है कि हाई ब्लड प्रेशर एक जटिल बीमारी है. अगर इस बीमारी को ठीक से नियंत्रित नहीं किया गया तो किडनी, आंखें, हृदय समेत शरीर के कई अंग क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. ऐसे में कैसे ब्लड प्रेशर को घर पर ही कम किया जाए, चलिए जान लें.

1.  व्यायाम जरूरी है
अगर आप इस बीमारी को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए. अध्ययनों से पता चला है कि सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट तक व्यायाम करने से इस बीमारी को नियंत्रण में रखा जा सकता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बुद्धिमानी होगी.

2.  नमक पर करें कंट्रोल

नमक में सोडियम होता है जो शरीर में पानी बनाए रखने का कारण बनता है और इसी कारण नसों पर दबाव बढ़ता है. इसलिए हाई प्रेशर के मरीजों को नमक का सेवन कम करना चाहिए. सेंधा नमक हो या काला नमक. सभी तरह के नमक में कटौती करना जरूरी है. 

3.  शराब पीना छोड़ दें

शराब मिनटों में ब्लड प्रेशर बढ़ा देता है. इसलिए इसे पीना छोड़ना ही बीपी को कम करने का एकमात्र उपाय है.

4. पोटैशियम युक्त चीजें खाएं
मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर में पोटेशियम युक्त चीजें खानी चाहिए. अधिक पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है. परिणामस्वरूप, बहुत कम समय में उच्च दबाव को नियंत्रण किया जा सकता है. इसलिए आहार में साग, केला. बीट रूट, आलू, एवोकाडो, संतरे और खुबानी जैसी सब्जियां और फल अधिक खाएं.  दूध और दही का भी सेवन करना चाहिए. 

5.  कॉफ़ी पीना कम कर दें
दबाव को नियंत्रित करने से एक कप कॉफी ही ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है इसलिए इससे पीना बंद कर दें.

6. डार्क चॉकलेट या कोको खाएं
हालाँकि भारी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से संभवतः आपके दिल को फायदा नहीं होगा, लेकिन थोड़ी मात्रा में खाने से हो सकता है, क्योंकि डार्क चॉकलेट और कोको पाउडर फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं, जो पौधों के यौगिक होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने का कारण बनते हैं.

7.जामुन खाएं
जामुन न केवल रसदार स्वाद से भरपूर हैं, बल्कि ये पॉलीफेनोल्स, प्राकृतिक पौधों के यौगिकों से भरे हुए हैं जो आपके दिल के लिए अच्छे हैं.पॉलीफेनोल्स स्ट्रोक, हृदय की स्थिति और मधुमेह के जोखिम को कम कर सकते हैं और ब्लड प्रेशर, इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करते हैं 

8. ध्यान या गहरी सांस लें
ये दोनों चीजें तनाव कम कर ब्लड प्रेशर को भी कम करती हैं.ध्यान और गहरी सांस दोनों ही पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करते हैं. यह प्रणाली तब सक्रिय होती है जब शरीर शिथिल हो जाता है, हृदय गति धीमी हो जाती है और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है.

9. कैल्शियम युक्त भोजन करें
कम कैल्शियम सेवन वाले लोगों को अक्सर हाई ब्लड प्रेशर होता है . जबकि कैल्शियम की खुराक ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है.  वयस्कों के लिए, कैल्शियम की अनुशंसा प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम (मिलीग्राम) है. डेयरी के अलावा, आप कोलार्ड साग और अन्य पत्तेदार साग, बीन्स, सार्डिन और टोफू से कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं. 

10.लहसुन का अर्क

शोधकर्ताओं ने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पारंपरिक उपचारों में  लहसुन के अर्क को महत्वपूर्ण बताया है.  मट्ठा, मछली का तेल, गुड़हल के फूलों से स्वादिष्ट चाय एंथोसायनिन और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं और ये बीपी कम रखते हैं. 

11. मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं
मैग्नीशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है. मैग्नीशियम की कमी नसों को सिकोड़ देती है. मैग्नीशियम एक आवश्यक खनिज है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह फलियां और साबुत अनाज से मिलेगी.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement