Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Oil for Joint Pain: जोड़ों-मांसपेशियों के दर्द को खींच लेगें ये 6 तेल, रात भर में गायब होगा आर्थराइटिस का पेन

Arthritis Pain killer Oil Massage: आर्थराइटिस के कारण जोड़-जोड़ और मसल्स में दर्द से चलना-फिरना मुश्किल हो गया है तो कुछ तेल सारा दर्द खींच सकते हैं.

Latest News
Oil for Joint Pain: जोड़ों-मांसपेशियों के दर्द को खींच लेगें ये 6 तेल, रात भर में गायब होगा आर्थराइटिस का पेन

Arthritis Pain killer Oil Massage

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जोड़ों, घुटनों या किसी पुराने चोट के दर्द से आपकी रात की नींद और चलना-फिरना मुश्किल हो रहा है तो आप घर में ही अपने लिए दर्दनिवारक तेल बना सकते हैं. वहीं कुछ आयुर्वेदिक तेल में स्वतः ही दर्द को खींच लेने की शक्ति होती है. यहां आपको 6 तरह के पेनकिलर ऑयल के बारे में बताने जा रहे है जो गठिया जैसे दर्द को भी दूर करने में बेहद कारगर हैं.

खास बात ये है कि आप घर पर ही आसानी से कुछ तेल से दर्द निवारक तेल तैयार कर सकते हैं. ये तेल न केवल आपके दर्द को दूर करेंगे बल्कि जोड़ों की सूजन-जकड़न को भी दूर करते हैं. रात में इस तेल का मालिश करने से सुबह जोड़ों का दर्द दूर हो जाएगा और आपके चलने-फिरने की दिक्कत भी दूर हो जाएगी. हालांकि इस तेल को किसी भी समय मालिश करना लाभ देता है लेकिन रात में इससे मसाज करने से मसल्स रिलेक्स होती है और जोड़ों को भी आराम मिलता है. 

छनकर बाहर आ जाएगा खून में जमा गंदा यूरिक एसिड, बस खाने की प्लेट में जरूर रखें ये 5 चीजें

बता दें कि मांसपेशियों का दर्द चाहे छाती, पेट, पीठ और हाथ-पैर कहीं भी हो, इस तेल का लगाया जा सकता है. तो चलिए तो नेचुरोपैथी विशेषज्ञ प्रीतिका मोजुमदार से जानें कि ये चमत्कारिक आयुर्वेदिक तेल कौन से हैं और घर में कैसे पेनकिलर ऑयल बनाया जा सकता है.

जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के लिए आयुर्वेदिक तेल

तिल का तेल
तिल के तेल की प्रकृति गर्म होती है और ये जोड़ों के दर्द के लिए बेस्ट होता है. इस तेल को और शक्तिशाली दर्द निवारक बनाने के लिए रसोन कन्द के काढ़े को तिल तेल में 6 से 12 ग्राम की मात्रा में मिलाकर पका लें और इसे गुनगुना ही दर्द वाले स्थान पर दिन में दो बार रोज लगाएं. रात को सोते समय जोड़ों पर इसकी मालिश कर गर्म से सिकाई कर लें.

अरंडी का तेल
अरंडी तेल को आयुर्वेदिक औषधि है और इसे शक्तिशाली दर्द निवारक बनाने के लिए 14 मिली लीटर अरंडी के तेल में एक ग्राम छोटी पीपली डालकर घीमी आंच पर पका कर छान लें और इसे दर्द वाली जगह पर हल्के हाथ से मसाज कर लें.

सरसों का तेल 
सरसों के तेल को शक्तिशाली दर्द निवारक बनाने के लिए लहसुन की कलियां, अजवाइन, मेथी, कलौंजी को पका लें और जब तेल पकने के कागार पर आए तो इसमें सोंठ मिलाकर कुछ देर पकाकर छान लें. ये किसी भी तरह के दर्द का सस्ता और तगड़ा इलाज है. रात को सोते समय प्रभावित हिस्से की मालिश करें. आपको पक्का आराम मिलेगा.

गठिया के दर्द और सूजन को कम करने के लिए जरूरी हैं ये 3 सप्लीमेंट, यूरिक एसिड भी होगा कम

अरंडी के पत्ते 
अरंडी तेल की तरह इसके पत्ते भी दर्दनिवारक का काम करते हैं. इसके लिए अरंडी के पत्तों को तेल में डालकर हल्की आंच पर गर्म कर लें और इन्हें दर्द वाले हिस्से में बांध लें. इसके बाद हल्की सिकाई करें. सुबह तक आपका दर्द छूमंतर हो जाएगा.

नारियल का तेल
नारियल तेल के कई फायदे हैं और इसे आयुर्वेद में एक औषधि माना जाता है. जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए इसे हल्का गर्म करके उसमें थोड़ा सा कपूर और सोंठ डाल लें. इसे घुटनों पर लगाकर मालिश करने से जल्दी आराम मिलेगा.

नारायण तेल
नारायण तेल जॉइंट एंड मसल्स पेन के लिए रामबाण इलाज है. शक्तिशाली दर्द निवारक बनाने के लिए बाला तेल और नारायण तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुना कर लें. इसे रात को सोते समय प्रभावित हिस्से में लगाकर मालिश करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा.

 ब्लड में घुले यूरिक एसिड को छान देंगी ये बूटियां, घुटने का दर्द और जकड़न होगी दूर    

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement