Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox Vaccine: देश में जल्द आ जाएगी वैक्सीन, जानिए किस कंपनी ने उठाया पहला कदम

देश में मिलने लगे हैं Monkeypox के केस. इसके चलते WHO ने भारत से इसके इलाज से जुड़े संसाधनों के निर्माण को तेज करने का आग्रह किया था. अब सिरम इंस्टीट्यूट ने Monkeypox vaccine मंगवाने का ऑर्डर दिया है. जानिए क्या है आगे की प्लानिंग.

Monkeypox Vaccine: देश में जल्द आ जाएगी वैक्सीन, जानिए किस कंपनी ने उठाया पहला कदम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के अब तक चार मामले सामने आने के बाद से हर कोई काफी अलर्ट पर है. सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने स्वास्थ्य संबंधित कई गाइडलाइंस भी जारी की है लेकिन मंकीपॉक्स से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है. वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सिरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) के मालिक अदार पूनावाला ने कहा है कि कोविड वैक्सीन के बाद अब कंपनी मंकीपॉक्स की वैक्सीन के कुछ डोजेज इंपोर्ट करने की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें- क्या है आईवीएफ, जानिए इसके बारे में सरकार के नियम

उन्होंने बताया कि जिस तरह से यह वायरस फैल रहा है ऐसे में इसको लेकर सतर्क होने की आवश्यकता है. पूनावाला ने बताया कि कंपनी अपने पैसों से विदेश से वैक्सीन डोजेज मंगवा रही है. कुछ महीनों में ही ये वैक्सीन आ जाएगी. 

दरअसल, मंकीपॉक्स वायरस में स्मॉल पॉक्स (Small Pox Vaccine) वैक्सीन कारगर साबित होती है, इसलिए स्मॉल पॉक्स की वैक्सीन का ऑर्डर दिया गया है. पूनावाला ने बताया कि फिलहाल कुछ लाख लाग लोगों के लिए वैक्सीन मंगवाई जा रही है लेकिन सरकार को इसकी कोई पॉलिसी पर विचार करना चाहिए. आपको बता दें कि सिरम इंस्टीट्यूट ने इससे पहले सर्वाइकल की वैक्सीन भी बनाने का ऐलान किया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement